एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

प्रतापगढ़ : कस्तूरबा विद्यालयों में एसडीएम को मिलीं खामियां

0 comments

कस्तूरबा विद्यालयों में एसडीएम को मिलीं खामियां


संसू, लालगंज : लालगंज तहसील अंतर्गत कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों का एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया...

संसू, लालगंज : लालगंज तहसील अंतर्गत कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों का एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया। इसमें तहसील क्षेत्र के तीनों विद्यालयों में बड़ी संख्या में छात्राएं गैरहाजिर मिलीं। कहीं मीनू के अनुसार भोजन नहीं बना था तो विद्यालय की सुरक्षा व्यवस्था हर जगह असंतोषजनक पाई गई। डीएम के निर्देश पर बुधवार रात लगभग नौ बजे एसडीएम विनोद ¨सह लालगंज के सराय जानमती स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के औचक निरीक्षण को पहुंचे। यहां कुल पंजीकृत 90 आवासीय छात्राओं मे से 50 गैरहाजिर मिलीं। शिक्षण कार्य में कंप्यूटर नहीं है। कक्षा 6 के बच्चे दरी पर बैठते हैं। वहीं मीनू के अनुसार भोजन मे सेंवई नदारद मिली। विद्यालय के निरीक्षण के समय नामित महिला कर्मचारी मौजूद नहीं मिली। नाराज एसडीएम ने सुरक्षा को लेकर वार्डेन प्रतिभा कुशवाहा से विद्यालय की चहरदीवारी उंची कराने व उस पर कटीले तार लगवाए जाने के कड़े निर्देश दिए। एसडीएम ने इससे पूर्व सांगीपुर ब्लाक अंतर्गत देउम पश्चिम व लक्ष्मणपुर ब्लाक अंतर्गत पूरनपुर में स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। यहां कुल पंजीकृत 100 छात्राओं में 20 की गैरहाजिर, मीनू के अनुसार भोजन न होने व विद्यालय की जर्जर छत देख एसडीएम ने वार्डेन एश्वर्यराज लक्ष्मी को फटकार लगाई। विद्यालय के आवागमन के लिए रास्ता भी अत्यंत खराब मिला। लक्ष्मणपुर के पूरनपुर स्थित विद्यालय के निरीक्षण में एसडीएम को कुल पंजीकृत 100 में से एक छात्रा गैरहाजिर मिली, जिसे वार्डेन पूर्णिमा विश्वकर्मा ने जुलाई माह से ही अनुपस्थित बताया। सुरक्षा व्यवस्था की स्थित अन्य दो विद्यालयों की तरह ही असंतोषजनक मिली। एसडीएम विनोद ¨सह ने बताया कि देर रात डीएम को जांच रिपोर्ट भेजते हुए कार्रवाई की संस्तुति कर दी गई है। रानीगंज संवादसूत्र के अनुसार कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिक विद्यालय तौकलपुर व रामापुर का एसडीएम ने निरीक्षण किया। एसडीएम ने बालिकाओं से सुविधाओं की जानकारी के साथ पढ़ाई की भी जानकारी ली और सवाल किए। एसडीएम आशुतोष कुमार दुबे ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय शिवगढ़ के तौकलपुर में बने विद्यालय का निरीक्षण कर भोजन, रहने की सुविधा सहित शिक्षकों की मौजूदगी की जानकारी ली। वार्डेन से पूछताछ की। उसके बाद एसडीएम कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय रामापुर पहुंचे। यहां भी वार्डेन से जानकारी ली और बालिकाओं से पठन पाठन के साथ सुविधाओं की जानकारी ली। एसडीएम ने बताया कि निरीक्षण में उन्हें दोनों जगह सब कुछ ठीक मिला।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।