एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : यूपी पीएससी की बड़ी परीक्षाएं भी टलने के आसार, दूसरी प्रेस को गोपनीयता के लिहाज से परखने में लगेगा वक्त

0 comments

इलाहाबाद : यूपी पीएससी की बड़ी परीक्षाएं भी टलने के आसार, दूसरी प्रेस को गोपनीयता के लिहाज से परखने में लगेगा वक्त

इलाहाबाद । पीसीएस मुख्य परीक्षा 2017 के प्रश्नपत्र वितरण में चूक के चलते प्रिंटिंग प्रेस पर कार्रवाई से खुद उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपी पीएससी भी संकट में है। यूपी पीएससी के सामने आगामी सभी महत्वपूर्ण परीक्षाओं के प्रश्नपत्र छपवाने की बड़ी चुनौती है। विकल्प के तौर पर दूसरी प्रेस से करार होने और गोपनीयता के लिहाज से उसे परखने में समय लगेगा।1 पीसीएस/वन विभाग प्रारंभिक परीक्षा 2018, को सवा दो महीने टालने के पीछे भी यही प्रमुख वजह मानी जा रही है क्योंकि आवेदन अधिक आने का यूपी पीएससी का दावा किसी के गले नहीं उतर रहा है। यूपी पीएससी ने 19 अगस्त को प्रस्तावित पीसीएस/वन विभाग प्रारंभिक परीक्षा 2018 को स्थगित कर 28 अक्टूबर को कराने का निर्णय लिया है, जबकि इसके ठीक एक दिन पहले तीन अगस्त को प्रिंटिंग प्रेस को दो साल के लिए डिबार करने और उसे पीसीएस परीक्षा 2017 के प्रश्नपत्र छपाई का भुगतान रोकने का निर्णय लिया था। यह कार्रवाई इसलिए हुई क्योंकि 19 जून को पीसीएस मुख्य परीक्षा 2017 में जीआइसी इलाहाबाद में सुबह की पाली में सामान्य हंिदूी की बजाए निबंध का प्रश्नपत्र बांटा गया था, यूपी पीएससी ने इसकी जांच में परीक्षा केंद्र में प्रिंटिंग प्रेस की भी बड़ी चूक मानी। इस कदम ने आगामी परीक्षाओं पीसीएस जे 2018 (तारीख अभी तय नहीं), पीसीएस/वन विभाग 2018, राजकीय इंटर कालेज और राजकीय डिग्री कालेज में प्रवक्ता (स्क्रीनिंग) परीक्षा 2017 आदि सही समय पर होने पर संशय बना है। 1जानकार कहते हैं कि पीसीएस/वन विभाग 2018 की प्रारंभिक परीक्षा को टालने में अधिक आवेदन व परीक्षा केंद्र कम होने की यूपी पीएससी की सफाई असल वजह नहीं है क्योंकि यूपीएससी की तर्ज पर दो बड़ी परीक्षाएं संयुक्त रूप से कराए जाने का निर्धारण करते हुए आवेदन लिए गए। ऐसे में दोनों परीक्षाओं के अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन होने पर संख्या अधिक होना पहले से तय था। विकल्प के तौर पर दूसरी प्रिंटिंग प्रेस से करार न होना ही प्रमुख वजह कही जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।