एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

रामपुर : बारिश में टपकते ¨लटर के नीचे बैठकर पढ़ने को मजबूर बच्चे

0 comments

बारिश में टपकते ¨लटर के नीचे बैठकर पढ़ने को मजबूर बच्चे

रामपुर : ग्राम आगापुर में एक ही स्थान पर दो स्कूल प्राइमरी विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालय संच...

रामपुर : ग्राम आगापुर में एक ही स्थान पर दो स्कूल प्राइमरी विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। इस स्कूल के ¨लटर में बारिश के कारण काफी सीलन हो गई है, जिससे पानी भी टपकता रहता है। छात्र-छात्राएं स्कूल में टपकती छत के नीचे बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं। वहीं कई स्थानों पर फर्श में गडढे भी हो गए हैं। स्कूल के सामने ही खाली प्लाट में ग्रामीणों ने कूड़ाघर बना रखा है, जिससे स्कूल के सामने गंदगी रहती है। हालांकि अध्यापक बारिश में भी समय से स्कूल पहुंच रहे हैं और शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए टपकते ¨लटर के नीचे बच्चों को पढ़ाने को मजबूर हैं।

ग्राम आगापुर स्थित प्राइमरी विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को दैनिक जागरण की टीम ने लाइव रिपोर्टिंग की। टीम द्वारा पड़ताल की गई तो सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी के दौरान 7:40 बजे से ही छात्र-छात्राओं का स्कूल आने का सिलसिला शुरू हो गया। इस दौरान गेट पर ताला लगा था। सफाई कर्मचारी और बच्चे स्कूल के बाहर खड़े होकर गेट खुलने का इंतजार करने लगे। 7:44 मिनट पर प्राइमरी विद्यालय आगापुर की प्रधानाध्यापक अंजलि सक्सेना और शिक्षामित्र अर्चना सक्सेना पहुंचीं और स्कूल खोला। इनके अलावा शिक्षामित्र शीतल यादव और संध्या यादव भी आठ बजे से पहले ही स्कूल पहुंच गईं। इसी भवन में संचालित पूर्व माध्यमिक विद्यालय आगापुर की प्रधानाध्यापक गीता सागर भी 7:46 मिनट पर स्कूल आ गईं। उन्होंने बताया कि स्कूल में सहायक अध्यापिका अनुजा ¨सह नहीं आई हैं, वे 25 जुलाई से मेडिकल लीव पर चल रही हैं। प्राइमरी विद्यालय आगापुर की प्रधानाध्यापक अंजलि सक्सेना ने बताया कि स्कूल में 218 बच्चे पंजीकृत हैं, जिनमें 117 छात्र और 101 छात्राएं हैं। इनमें से शुक्रवार को 128 बच्चे उपस्थित रहे। पढ़ने के लिए पांच कमरे हैं। इनमें कुछ कमरों के ¨लटर में बारिश के कारण सीलन हो गई हैं और टपकने लगे हैं। मजबूरी में टपकते हुए ¨लटर के नीचे बैठाकर बच्चों को पढ़ाना पड़ता है। इसके अलावा फर्श में भी जगह-जगह गडढे हो गए हैं। इसे ठीक कराने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। स्कूल में साफ-सफाई ठीक थी मगर स्कूल के सामने ही खाली प्लाट में गंदगी के ढेर के बारे में बताया कि यहां पर ग्रामीणों के द्वारा कूड़ा घर बना रखा है। ग्राम प्रधान अनमोल से कहकर यहां पर सफाई करवाई जाएगी। पूर्व माध्यमिक विद्यालय आगापुर की प्रधानाध्यापक गीता सागर ने बताया कि स्कूल में 45 छात्र पंजीकृत हैं। इनमें 10 छात्र और 35 छात्राएं हैं। इनमें शुक्रवार को 20 बच्चे अनुपस्थित रहे। बताया कि स्कूल में दो कमरों में बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था कर रखी है। स्कूल परिसर में छह शौचालय बने हुए हैं और दो हैंडपंप लगे हैं। बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उन्हें समय से स्कूल आने के लिए प्रेरित करते हैं। बहुत से बच्चे तो स्कूल खुलने के समय से पहले ही स्कूल पहुंच जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।