एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

अमरोहा : गजरौला की प्राथमिक शिक्षा भगवान भरोसे

0 comments

गजरौला की प्राथमिक शिक्षा भगवान भरोसे


विकास खंड क्षेत्र में प्राथमिक शिक्षा बेहतर स्थिति में नहीं है। कहीं विद्यालय में पढ़ने को मात्र एक ही बच्चा है तो कही शिक्षक-शिक्षिकाओं का अता-पता नहीं है। पूरा विद्यालय ही शिक्षा मित्रों के सहारे चल रहा है। यही नहीं स्कूलों में अभी शत-प्रतिशत बच्चों तक किताबें भी नहीं पहुंच सकी हैं। यह तस्वीर गुरुवार को तब सामने आई जब स्कूल लाइव अभियान के तहत कुछ विद्यालयों में पहुंचकर पड़ताल की गई।...

गजरौला : विकास खंड क्षेत्र में प्राथमिक शिक्षा बेहतर स्थिति में नहीं है। कहीं विद्यालय में पढ़ने को मात्र एक ही बच्चा है तो कही शिक्षक-शिक्षिकाओं का अता-पता नहीं है। पूरा विद्यालय ही शिक्षा मित्रों के सहारे चल रहा है। यही नहीं स्कूलों में अभी शत-प्रतिशत बच्चों तक किताबें भी नहीं पहुंच सकी हैं। यह तस्वीर गुरुवार को तब सामने आई जब स्कूल लाइव अभियान के तहत कुछ विद्यालयों में पहुंचकर पड़ताल की गई।

गुरुवार को खादगूर्जर रोड के प्राथमिक विद्यालय फोंदापुर, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, वारसाबाद प्राथमिक विद्यालय, शहबाजपुर माफी, खादगूजर के स्कूलों पर पहुंच कर जायजा लिया गया तो प्राथमिक शिक्षा की तस्वीर निराशा जनक सामने आई। फोंदापुर में एक ही स्थान पर प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं। पूर्वान्ह दस बजे यहां मिडडे मिल के वितरण को इंटरवेल तो हुआ लेकिन सवा 11 बजे तक बच्चों के हाथों में खाली प्लेट ही थीं, जिन्हें लिए वह इधर-उधर भटकते घूम रहे थे। दोनों स्कूलों में उपस्थित बच्चों की संख्या 70 के लगभग थी, लेकिन पढ़ाने को एक भी शिक्षक-शिक्षिका मौजूद नहीं था। पूर्व माध्यमिक में नौनहालों को एक चुतर्थ श्रेणी कर्मचारी संभाल रहा था तो प्राथमिक में महिला शिक्षा मित्र मौजूद थी।

वारसाबाद में भी महिला शिक्षिका मित्र ही सभी बच्चों को एक कक्ष में बैठाए पढ़ा रही थी। यहां भी कोई अध्यापक नहीं था। यहां पुस्तक, जूतों, ड्रेस का भी अभी तक शत प्रतिशत वितरण नहीं हुआ था, लेकिन शिक्षा मित्र ने बच्चों को पीएम व सीएम के नाम व पद ठीक से रटाने के साथ समझा भी रखे गए थे। शहबाजपुर माफी में मात्र एक बालिका उपस्थित थी, जिसे मात्र शिक्षा मित्र ही पढ़ा रही थी। शिक्षिका यहां भी नदारद थी। नदारद स्टाफ के बारे में बताया गया कि वह किसी स्टाफ बैठक में भाग लेने गए हुए हैं। यहां भवन भी जर्जर हालत में पाया गया। फर्श उखड़ा था तो छत का लेंटर चटक रहा था। खादगूर्जर स्कूल में भी शिक्षा मित्र ही बच्चों की रोकथाम करती मिली। यहां की प्रधान अध्यापिका एक व्यक्ति के द्वारा अभद्रता करने के मामले को लेकर स्कूल नहीं पहुंची थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।