एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

औरैया : गुरुजी की विभागीय मीटिंग का बुलावा आ जाए तो समझो स्कूल बंद और बच्चों की छुट्टी।

0 comments

शिक्षक की मीटिंग का मतलब बच्चों की छुट्टी

जागरण संवाददाता, औरैया: गुरुजी की विभागीय मीटिंग का बुलावा आ जाए तो समझो स्कूल बंद और बच्चों की छुट्टी। जी हां.. ये हकीकत है जिले की शिक्षा व्यवस्था का। कान्वेंट स्कूलों की बराबरी करने के दावे का तो पता नहीं, लेकिन 128 स्कूलों में एक-एक शिक्षक होने से ऐसे ही व्यवस्था चलती है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों की ओर इस दौरान जांच होती तो इन्हीं शिक्षकों पर कार्रवाई हो जाती है। इसके अलावा प्राथमिक स्कूलों में जहां पांच कक्षाओं के लिए एक से लेकर तीन शिक्षकों की व्यवस्था है। वहीं उच्च प्राथमिक स्कूलों में भी तीन कक्षाओं के लिए शिक्षकों की संख्या पूरी नहीं हैं।

शिक्षकों की संख्या देखें तो यहां 1516 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय स्कूलों में 3155 शिक्षक हैं। इसमें 993 प्रधानाध्यापक हैं, जबकि दोनों तरह के स्कूलों कक्षा के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 6674 शिक्षकों की जरूरत हैं। यानी शिक्षकों की संख्या आधे से कम है। इनकी कमी पूरा करने के लिए 1420 शिक्षा मित्र हैं। इसके बाद भी शिक्षकों की संख्या पूरी नहीं हो पाती।

------------------

पढ़ाने से ज्यादा पेपर वर्क

शिक्षकों की मानें तो एक तो उनके ऊपर वैसे ही दो से तीन कक्षाओं का बोझ होता है। उसमें भी पढ़ाने से ज्यादा पेपर वर्क करना पड़ता है। मिड डे मील, मी¨टग आदि तो है ही इनके लिए कागजी काम भी बहुत हैं। ऐसे में पढ़ाई तो प्रभावित होती ही है।

--------------

स्कूल संख्या शिक्षक होने चाहिए मौजूद हैं

प्राथमिक 1063 5315 2600 (करीब)

उच्च प्राथमिक 453 1359 600 (करीब)

कुल स्कूल 1516 6674 3155

---------------------

अध्यापकों की स्थित

सहायक अध्यापक है 3155

प्रधानाध्यापक हैं 993

शिक्षा मित्र हैं 1420

छात्र संख्या 103761

----------------------

छात्र संख्या के आधार शिक्षकों नियुक्ति का प्रावधान है। वैसे भी जनपद में शिक्षकों की कमी है। प्रयास किया जा रहा है कि हर विद्यालय में कम से कम दो से तीन शिक्षक रहें। नियुक्ति प्रावधान के अनुसार ही होगी।

-एसपी ¨सह बीएसए

-------------------------

किसी विद्यालय में शिक्षकों की संख्या कक्षाओं के अनुसार है। शिक्षक दो से तीन शिक्षकों को एक साथ बैठाकर पढ़ाता है। कभी-कभी तो एक ही शिक्षक पांच कक्षाओं को भी एक साथ पढ़ाता है। ऐसे में गुणवत्ता तो सवालों के घेरे में रहेगी है।

-ओम जी पोरवाल, जिलाध्यक्ष यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।