एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

अम्बेडकरनगर : किताबें नहीं आई, राम भरोसे पढ़ाई

0 comments

किताबें नहीं आई, राम भरोसे पढ़ाई


अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बगैर कि...

अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बगैर किताबों के छात्रों की पढ़ाई फिलहाल रामभरोसे ही चल रही है। नए शिक्षण सत्र को शुरू हुए एक माह से अधिक का वक्त बीत चुका है, लेकिन विभाग की ओर से छात्रों को किताबें ही मुहैया नहीं कराई गई हैं। पुस्तकों की आपूर्ति के लिए केंद्रीकृत व्यवस्था के कारण व्यवधान पड़ा है। उधर ड्रेस वितरण और एमडीएम का संचालन भी बेपटरी है। छात्रों को नई पोशाक और नया बस्ता देने से लेकर दोपहर में गर्मागर्म भोजन दिए जाने की उम्मीदों पर भी पानी फिरा है। ऐसे हालात में सभी को सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों का पंजीयन कराने के लिए बेहतर शिक्षा दिए जाने का वादा खोखला नजर आता है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार ¨सह बताते हैं कि किताबों की आपूर्ति जारी है। इसके अलावा ड्रेस वितरण लगभग पूरा होने वाला है। एमडीएम के शतप्रतिशत संचालन का प्रयास जारी है। छात्रों की सुविधाओं का जल्द ही मुकम्मल कर लिया जाएगा।

पुस्तक वितरण : बेसिक शिक्षा विभाग में एक से लेकर कक्षा आठ तक के छात्रों को करीब 11 लाख किताबों की जरूरत है। विभाग ने इसका मांगपत्र भी काफी पहले विभाग को भेज दिया था। मथुरा जनपद से होने वाली केंद्रीयकृत आपूर्ति में देरी के कारण छात्रों को अभी तक किताबें नहीं मिल सकी है। फिलहाल जनपद में लगभग ढाई लाख किताबें ही पहुंची हैं। कक्षा आठ में 10 किताबों के सापेक्ष सात किताबें ही आई हैं। कक्षा सात में 10 किताबों के सापेक्ष अभी तक कोई किताब नहीं आईं है। कक्षा छह में 13 किताबों के सापेक्ष सिर्फ एक किताब ही पहुंची है। वहीं कक्षा एक से कक्षा आठ तक कुल 18 किताबों के सापेक्ष महज चार किताबें ही पहुंचीं। खास बात है कि विषय के अनुसार किताबों की आंशिक आपूर्ति ही हुई है। जिला

ड्रेस वितरण : जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दो लाख 11 हजार छात्रों को ड्रेस वितरित किया जाना है। विभागीय दावों के मुताबिक अभी तक करीब एक लाख 93 हजार छात्रों को ड्रेस वितरित कर दी गई है। इससे इतर महज 18 हजार छात्रों को ड्रेस नहीं मिलने का ही विभाग दावा करता है। हालांकि धरातल पर हकीकत में छात्रों को ड्रेस वितरण का सिलसिला जारी है।

एमडीएम संचालन : छात्रों को दोपहर में गर्मागर्म भोजन मुहैया कराने के लिए संचालित मध्याह्न भोजन योजना इन दिनों बेपटरी चल रही है। जनपद के 1253 प्राथमिक तथा 520 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को इस योजना से आच्छादित किया गया है। इसके अलावा वित्त पोषित और राजकीय विद्यालयों में आठ तक संचालित कक्षाओं के छात्रों को भी इसका लाभ दिया जा रहा है। इससे करीब दो लाख छह हजार 639 छात्रों को आच्छादित किया गया है। मौके पर जनपद के करीब 50 से अधिक विद्यालयों में एमडीएम बाधित चल रहा है।

फटी किताबों पर जारी पढ़ाई-

बसखारी शिक्षाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मेढ़ी सुलेमपुर में पंजीकृत 105 छात्रों को अभी तक किताबें नहीं मिल सकी हैं। टांडा शिक्षाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सराय मखदूम में 131 छात्र पंजीकृत हैं। हालांकि यहां भी अभी तक किताबें नहीं पहुंची हैं। जहांगीरगंज शिक्षाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मामपुर में पंजीकृत 40 छात्रों को अभी तक किताबें नहीं मिली हैं। अकबरपुर शिक्षाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय तहिरापुर में पंजीकृत 41 छात्र किताब नहीं पाएं हैं। प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर में पंजीकृत 52 छात्रों को भी अभी नई किताबें मिलने का इंतजार है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।