एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : विकल्प लेकर हटाए जाएंगे हिंदी माध्यम स्कूलों के शिक्षक

0 comments

विकल्प लेकर हटाए जाएंगे हिंदी माध्यम स्कूलों के शिक्षक

महराजगंज:अंग्रेजी माध्यम में तब्दील हुए प्राथमिक विद्यालयों के ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को जल्द ही विकल्प लेकर पदस्थापित कर दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को पदस्थापित किए जाने की तैयारी प्रारंभ कर दी है, सब कुछ ठीक रहा तो इस सप्ताह विकल्प लेकर उनका पदस्थापन कर दिया जाएगा। शासन की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी कांवेंट की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिला कर उनके शैक्षिक स्तर को बढ़ाया जाए। इसी क्रम में विभाग ने प्रथम चरण में 60 विद्यालयों को चयनित कर उसमें अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों की तैनाती कर पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ कर दिया, वहीं ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को विकल्प लेकर पदस्थापित भी कर दिया। दूसरे चरण में चयनित जिले के 12 विद्यालयों में भी अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों को तैनात कर दिया गया है , मगर उस पर तैनात ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को अब तक नहीं हटाया जा सका था। अंतर जनपदीय स्थानांतरण में जिले से बड़ी मात्रा में शिक्षक स्थानांतरित हुए हैं जिससे बहुत से विद्यालय शिक्षामित्र के भरोसे चल रहे हैं, कुछ विद्यालयों का प्रभार नजदीकी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के पास है। विभाग ने अब ¨हदी माध्यम के लगभग 40 से अधिक शिक्षकों से विकल्प लेकर उनको पदस्थापित करने का निर्णय है। सब कुछ ठीक रहा तो इस सप्ताह यह प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी।

-------------------

अंग्रेजी माध्यम के इन 12 विद्यालयों से हटेंगे शिक्षक:

अंग्रेजी माध्यम के जिन 12 विद्यालयों से ¨हदी माध्यम के शिक्षक हटाए जाने हैं । उनमें से सिसवा ब्लाक का मेहदिया, मिठौरा ब्लाक का बेलभरिया, लक्ष्मीपुर ब्लाक का ¨सहपुर थरौली, बृजमनगंज ब्लाक का कोल्हुई, धानी ब्लाक का बरगदवा, सदर ब्लाक का बड़हरा रानी, पनियरा ब्लाक का गांगी बाजार, नौतनवा ब्लाक का खोरिया प्रथम, परतावल ब्लाक का बलुआ, निचलौल ब्लाक का बघौली, घुघली ब्लाक का विशनुपुर गबड़ुआं व फरेंदा ब्लाक का बरगदवा का प्राथमिक विद्यालय है।

---------------

इस सप्ताह पूरी कराई जाएगी प्रक्रिया: बीएसए

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ल ने कहा कि शिक्षकों के पदस्थापन की प्रक्रिया को इस सप्ताह पूरा करा लिया जाएगा। शिक्षकों से विकल्प लेकर उन्हें स्कूलों के आसपास के उन विद्यालयों में तैनात किया जाएगा जहां शिक्षकों की कमी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।