एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

संतकबीरनगर : चयनित विद्यालयों में नवाचार की शिक्षा अधूरी

0 comments

चयनित विद्यालयों में नवाचार की शिक्षा अधूरी


संतकबीर नगर : जनपद में अब शून्य निवेश पर शिक्षा देने के लिए हर ब्लाक के एक-एक विद्यालय का चयन किया ग...

संतकबीर नगर : जनपद में अब शून्य निवेश पर शिक्षा देने के लिए हर ब्लाक के एक-एक विद्यालय का चयन किया गया है। चयनित प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को नवीन नवाचार विधि से पढ़ाने का निर्देश है। इसके बाद भी चयनित विद्यालयों में शून्य निवेश नवाचार की शिक्षा में सुस्ती बरती जा रही है। जबकि हर विद्यालय से दो-दो शिक्षकों का चयन करके प्रशिक्षण दिया गया।

बेसिक शिक्षा विभाग ने शून्य निवेश नवाचार (जीरो इनवेस्टमेंट इनोवेशन फोर एजुकेशन इनिटीटिव्स)

के लिए अर¨वदो सोसायटी से अनुबंध है। योजना के तहत विद्यालय में कम संसाधनों के बावजूद बच्चों को बेहतर शिक्षा के तौर तरीक का ज्ञान कराकर सर्वागींण विकास के दिशा में कार्य किया जाना है। शून्य निवेश में सारे सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने का बीड़ा संस्था ने उठाया है। सोसायटी की मंशा के अनुरूप शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए आगे एक स्त्रोत प्रशिक्षक की तैनाती रहेगी।

----------

18 शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

संतकबीर नगर : शून्य निवेश नवाचार से संबंधित 18 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। संस्था के प्रशिक्षक आशुतोष वत्स ने जानकारी देते हुए कहा कि बालकों में सीखने की रूचि बढ़ाकर विषय को रोचक ढंग से प्रस्तुत करना है। बिना खर्च भी नवाचार के माध्यम से शिक्षा में बेहतर व गुणात्मक परिणाम प्राप्त किए जा सकते है। जीरो इन्वेस्टमेंट पर हाईटेक तरीके से विद्यालयों में ज्ञान का अलख जगाना समय की जरूरत है। नवाचार पुस्तिका में 11 पाठ्यक्रम के साथ कुल 30 नवाचार हैं।

--------------

शून्य निवेश पर नवाचार

- बीएसए सत्येंद्र कुमार ¨सह ने बताया कि शून्य निवेश नवाचार में बिना खर्च के विद्यालय में मौजूदा संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर सुलभता व सरलता से बच्चों के बीच ज्ञान का अलख जगाना है। इसमें कला शिल्प से सर्वांगीण विकास, खेल-खेल में शिक्षा, सामुदायिक सहभागिता, अभिनव शिक्षण तकनीक, सरल अंग्रेजी अधिगम, बाल संसद, दैनिक बाल अखबार, चाइल्ड प्रोफाइल, भविष्य सृजन, कांसेप्ट मै¨पग, चित्रकथा के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करना है।

------------

चयनित विद्यालय

- चयनित विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालय गोला रंगडगंज, खलीलाबाद, जंगल कला, बघौली, बूधा बांध, सेमरियावां,बेलहर कला, बेलहर,टडवरिया,गजुरिया मिश्रा, सांथा, नाथनगर प्रथम, नाथनगर, दौलतपुर, हैंसर बाजार,चकिया, पौली शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।