एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

हरदोई : नौ महीने बाद आई किताब बांटने की याद

0 comments

हरदोई : नौ महीने बाद आई किताब बांटने की याद

जागरण संवाददाता, लखनऊ : सीबीएसई की तर्ज पर आधुनिक शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने मदरसों में दीनी तालीम के साथ एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने का फैसला किया था, लेकिन शहर के सैकड़ों मदरसा छात्र-छात्रओं को पुराने पाठ्यक्रम से ही पढ़ाई करनी पढ़ रही है।

शैक्षिक सत्र शुरू होने के नौ महीने बीतने के बाद अब शहर के मदरसों को एनसीईआरटी की किताबें बांटने की तैयारी है। किताबों की खेप आ चुकी हैं। इनमें हंिदूी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान व विज्ञान सहित अन्य विषय की किताबें हैं। गोमती नगर स्थित मदरसा वारसिया में दो ट्रक किताबें रखी हैं, जिनका वितरण सोमवार से शुरू होगा। शहर के 18 अनुदानित मदरसों को निश्शुल्क किताबें वितरित की जाएगी। मदरसे में बच्चों की संख्या और उनके पाठ्यक्रम के आधार पर किताबें वितरित होंगी। जबकि गैरअनुदानित मदरसों को पैसा खर्च कर किताबें खरीदनी होगी। शहर में फौकानिया, तहतानिया व आलिया स्तर के करीब 131 मदरसे हैं।

क से पूरा होगा कोर्स : मदरसा छात्र-छात्रओं को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्र शुरू होने से पहले एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने को मंजूरी दी थी। अगले सत्र से नया पाठ्यक्रम लागू होना था, लेकिन सत्र बीते नौ महीने बीतने के बाद जिम्मेदारों को अब किताबें बांटने की याद आई।

शहर के किसी भी मदरसे में नए पाठ्यक्रम की किताबें तक नहीं पहुंची थी। देरी से किताबें मिलने से एक ओर जहां छात्र-छात्रओं को बचे सत्र में पूरा पाठ्यक्रम खत्म करने के लिए मशक्कत करनी होगी, तो वहीं शिक्षकों के लिए भी यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा। शैक्षिक सत्र अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक हैं। मार्च से पहले मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी होनी हैं।

’>>एनसीईआरटी किताबों की खेप पहुंची कल से बांटने की तैयारी

’>>शहर के 18 अनुदानित मदरसों को निश्शुल्क दी जाएंगी किताबें

सोमवार से शहर के 18 अनुदानित मदरसों को एनसीईआरटी की किताबें वितरित करने की तैयारी है। मदरसों में बच्चों की संख्या व पाठ्यक्रम के आधार पर किताबें बांटी जाएंगी। गैरअनुदानित मदरसों को सशुल्क किताबें लेनी होगी।

- बालेंदु कुमार द्विवेदी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।