एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

हरदोई : एसटीएफ की निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षा

0 comments

हरदोई : एसटीएफ की निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षा

जागरण संवाददाता, हरदोई: नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शासन एसटीएफ को भी ड्यूटी पर लगाएगा। पिछले साल की तरह इस वर्ष भी एसटीएफ की निगरानी में यूपी बोर्ड परीक्षा होंगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी जिला प्रशासन और विभागीय अधिकारी से संपर्क कर पल-पल की गतिविधियों की जानकारी लेंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद वर्ष 2020 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 96 हजार 344 छात्र-छात्रओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें हाईस्कूल के 51,520 और इंटरमीडिएट के 44,816 परीक्षार्थी शामिल हैं। नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने को लेकर परिषद ने 140 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए है। इन केंद्रों की फाइनल सूची 27 नवंबर के बाद जारी होनी है। इससे पहले परिषद ने प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों पर राउटर और हाईस्पीड ब्राडबैंड लगाने का कार्य पूरा कराने को निर्देशित किया है। कुछ केंद्रों पर राउटर और हाईस्पीड ब्राडबैंड लगाने का कार्य पूरा हो गया है, कुछ केंद्रों पर यह कार्य अंतिम चरण में है। विभागीय जानकारी के अनुसार समस्त केंद्रों की वेब का¨स्टग कराई जाएगी।

इसके लिए राउटर और हाईस्पीड ब्राडबैंड लगाया जा रहा है। जीआइसी में कंट्रोल रूम बनेगा, जिससे अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर होने वाली समस्त गतिविधियां ऑनलाइन देख सकेंगे। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने आए अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा शिवप्रसाद द्विवेदी ने अधिकारियों को शासन की पूरी मंशा समझा दी है।

नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने की तैयारी चल रही है। परिषद की ओर से समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिसकर्मियों की तैनाती के संबंध में दिशा निर्देश प्राप्त हुए है। जल्द ही परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी होगी। एसटीएफ की निगरानी में परीक्षा होगी। शासन की तरफ से इसकी भी जानकारी दी गई है। इसके उपरांत आगे की तैयारी की जाएगी।

-वीके दुबे, डीआइओएस

प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त पुलिसकर्मी भी रहेंगे तैनात, वेबका¨स्टग से सभी परीक्षा केंद्रों पर रहेगी अधिकारियों की नजर

एसटीएफ की निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।