एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

मैनपुरी : बनावट बदलकर वाहनों का बदल दिया स्वरूप

0 comments

मैनपुरी : बनावट बदलकर वाहनों का बदल दिया स्वरूप

जासं, मैनपुरी: मोटर व्हीकल एक्ट में साफ है कि वाहनों की बनावट से छेड़छाड़ नहीं कर सकते, लेकिन जिले में नियम ताक पर हैं। गाड़ियों की सीटें निकलवाकर मनमाने ढंग से उनमें यात्रियों के बैठने की जगह बनवाई जा रही है।

यातायात जागरूकता माह में विभाग पुराने र्ढे पर ही चल रहा है। नियम है कि किसी भी गाड़ी की वास्तविक बनावट से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। जिले में डग्गामारी करने वाली और स्कूलों से संबंधित गाड़ियों में मनमाने ढंग से सीटें उखड़वा दी गई हैं। स्पेस को बढ़ाकर उसमें लकड़ी की बेंचें डलवा दी गई हैं। ऐसा करके सात सवारी की जगह 15 से 20 लोगों को बिठाया जा रहा है।

यह है नियम: यातायात प्रभारी देवेंद्र शंकर पांडेय का कहना है कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाले वाहन की वास्तविक बनावट से छेड़छाड़ कर सड़कों पर संचालन करना अपराध की श्रेणी में आता है। अब ऐसे सभी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

जासं, मैनपुरी: यातायात जागरूकता माह में शनिवार को पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों ने स्कूल-कॉलेजों में पहुंचकर विद्यार्थियों को नियमों की जानकारी दी। शहर के आदर्श राष्ट्रीय इंटर कॉलेज में एएसपी ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को समङो और नियमों का पालन करें तो हादसों पर बहुत हद तक अंकुश लगाया जा सकता है। विद्यार्थियों को ही जिम्मेदारी का पालन करने के साथ दूसरों को भी उनकी जवाबदेही समझानी होगी।

एआरटीओ राजेश कर्दम ने कहा कि स्टंट दिखाकर सड़कों पर फर्राटा भरना अक्सर हमें नुकसान पहुंचाता है। यदि हम खुद नियमों का पालन करेंगे तो दूसरों को भी उसका पालन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इस मौके पर चेयरमैन अशोक यादव, यातायात प्रभारी देवेंद्र शंकर पांडेय, आरके यादव, डॉ. राम सिंह, विशुन हरी श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

कचहरी रोड स्थित कुं. आरसी महिला महाविद्यालय में प्राचार्या डॉ. शैफाली यादव ने छात्रओं को सड़क पर सुरक्षित सफर का सलीका समझाया। उन्होंने स्वयंसेवी छात्रओं से अपील करते हुए कहा कि यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने में वे भी मदद करें। हेलमेट पहनने से लेकर सिगनल पर गाड़ियों को रोकने की आदत भी हमें एक जिम्मेदार नागरिक बनाती है। इस मौके पर संयुक्त सचिव डॉ. सुशीला त्यागी, एनएसएस अधिकारी डॉ. कुसुम यादव आदि मौजूद थीं।

शनिवार को स्कूल वाहन में बच्चों के बैठने को की गई अस्थायी व्यवस्था। दूसरे चित्र में मैनपुरी-शिकोहाबाद मार्ग पर डग्गेमार में लटककर जाती सवारी’ जागरण

ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विशेष अभियान चलाकर ऐसे सभी वाहनों की जांच करें। बनावट से छेड़छाड़ मिलने पर वाहन के साथ वाहन स्वामी के खिलाफ कार्रवाई कराई जाए।

अभय नारायण राय, सीओ सिटी।

सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को किया जागरूक

संसू, कुरावली: शनिवार को नगर के जीटी रोड स्थित स्वराज देवी मेमोरियल पब्लिक स्कूल में बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में एआरटीओ ने जागरूक किया। आरटीओ डॉ. राजेश कर्दम ने बच्चों को सड़क पर पैदल चलते समय सड़क सुरक्षा के नियमों से जागरूक किया। दोपहिया वाहन स्वामियों से हेलमेट पहनने को कहा। प्रबंधक सुरेंद्र कुमार गुप्ता, आलोक गुप्ता मौजूद रहे।

बनावट बदलकर वाहनों का बदल दिया स्वरूप

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।