एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

अलीगढ़ : जिले के 2.40 लाख विद्यार्थी देंगे लर्निंग आउट कम परीक्षा

0 comments

जिले के 2.40 लाख विद्यार्थि देंगे लर्निंग आउट कम परीक्षा

बेसिक शिक्षा विभाग की लर्निंग आउटकम परीक्षा के लिए विभाग की कवायद दोबारा शुरू हो गई है। विभाग की सेट टू की परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी। इस बार कक्षा एक से आठवीं तक के सभी विद्यार्थी शामिल होंगे। जिले के 2499 स्कूलों में पढ़ने वाले सभी 2.40 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होंगे।

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का बौद्धिक स्तर परखने और हर जिले को शैक्षिक गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग देने के लिए विभाग ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम के तहत लर्निंग आउटकम परीक्षा करा रहा है। बीते आठ नवंबर को इसकी सेट वन की परीक्षा का आयोजन हुआ था और इसमें पांचवी से आठवीं तक के छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। अब सेट टू की परीक्षा में परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को जोड़ा जा रहा है। निदेशालय की ओर से अभी परीक्षा की तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन अधिकारियों की माने तो 15 फरवरी तक इस परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। एआरपी और एसआरपी के माध्यम से ब्लाक स्तर पर स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने का काम किया जा रहा है।

सेट टू की परीक्षा के बाद जारी होगी फाइनल रैंकिंग

नवंबर में हुई सेट वन की परीक्षा के बाद विभाग ने छह तरह की ग्रेडिंग जारी की थी। इसमें अलीगढ़ जिला काफी पिछड़ा रहा था। अब सेट टू की परीक्षा होगी, इसके बाद सूबे के सभी जिलों की फाइनल रैंकिंग जारी की जाएगी। यह रैंकिंग उस जिले की शैक्षिक गुणवत्ता व बौद्धिक स्तर को बताएगी। इसके साथ ही हर ब्लाक और ब्लाक में स्थित स्कूलों की स्थिति भी विद्यार्थियों के प्रदर्शन के अनुसार निर्धारित की जाएगी।

लर्निंग आउटकम परीक्षा के लिए तैयारियां चल रही हैं। अभी इसकी तिथि निर्धारित नहीं हुई है। शैक्षिक सुधार के लिए स्कूल स्तर पर लगातार प्रयास चल रहे हैं, जिससे जिले को बेहतर रैंकिंग मिल सके।

-डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।