एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : फर्जी टीचर केस, एसटीएफ की रिपोर्ट पर दो शिक्षक बर्खास्‍त, फर्जी प्रमाण पत्रों पर कर रहे थे नौकरी

0 comments

महराजगंज : फर्जी टीचर केस, एसटीएफ की रिपोर्ट पर दो शिक्षक बर्खास्‍त, फर्जी प्रमाण पत्रों पर कर रहे थे नौकरी

हिन्दुस्तान टीम,महराजगंज

अनामिका शुक्‍ला के नाम पर प्रदेश के 25 जिलों में नौकरी के फर्जीवाड़े को लेकर मचे तूफान के बीच महराजगंज में बड़ी कार्रवाई हुई है। यहां एसटीएफ की रिपोर्ट पर दो शिक्षकों को बर्खास्‍त कर दिया गया है। इनके खिलाफ केस दर्ज कराने का आदेश बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को दे दिया है।

सहायक अध्यापक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा की जांच एसटीएफ लखनऊ कर रही है। एसटीएफ ने दिसंबर 2018 में शिक्षा निदेशक बेसिक को पत्र लिख प्रदेश के सभी जिलों में वर्ष 2010 के बाद तैनात उन सभी शिक्षकों का ब्यौरा मांगा था, जिन्होंने हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, परास्नातक की डिग्री की द्वितीय प्रति विश्वविद्यालय व बोर्ड से लेकर आवेदन किया था। 


इसके अलावा उन शिक्षकों का भी ब्योरा मांगा गया था, जिनका पैनकार्ड बदला था। इसके बाद एसटीएफ की टीम महराजगंज बीएसए कार्यालय आकर आधा दर्जन शिक्षकों का ब्योरा अपने साथ ले गई थी। जांच पूरी होने के बाद कार्रवाई के लिए एसटीएफ ने बीएसए को जांच रिपोर्ट भेजी, जिसके आधार पर घुघली और नौतनवा क्षेत्र के दो शिक्षकों को अंतिम सुनवाई के लिए रिमांडइर भेजा गया। इसके बाद उनके नाम-पता पर भी पंजीकृत डाक से नोटिस भेजा। पर, दोनों शिक्षक जांच के लिए पत्रावली लेकर बीएसए कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए। बाद में इन दो शिक्षकों को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया।

गोंडा से अंतरजनपदीय स्थानांतरण कराकर आया था एक शिक्षक
एसटीएफ की जांच रिपोर्ट पर बीएसए ने जिन दो शिक्षकों को नियुक्ति के फर्जीवाड़ा में बर्खास्त किया गया है, उनमें से एक शिक्षक सुनील कुमार तिवारी घुघली क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरखी प्यास में प्रधानाध्यापक पद पर तैनात था। वह गोंडा से अंर्तजनदीय स्थानांतरण कराकर आया है। जांच शुरू होने के बाद पता चला कि सुनील कुमार तिवारी गोंडा जनपद के बभनजोत क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सिंगार घाट में कार्यरत था और वहां 2005 से लगातार अनुपस्थित था। इनका अंर्तजनपदीय तबादला 1999 को महराजगंज हुआ था, लेकिन 2005 तक गोंडा के विद्यालय में कार्य करने की आख्या बीईओ बभनजोन ने दी है। शिक्षक के हाईस्कूल के प्रमाण पत्र का सत्यापन कराया गया तो उस नाम के किसी छात्र का स्थानांतरण प्रमाण पत्र विद्यालय से जारी नहीं हुआ था।

एक ही रिकार्ड पर दो शिक्षकों की तैनाती में बर्खास्त हुआ नौतनवा का शिक्षक 
कार्रवाई की जद में आया दूसरा शिक्षक लवकुश कुमार नौतनवा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बेलभार रेहरा में सहायक अध्यापक पद पर तैनात था। जांच शुरू हुई तो पता चला कि लवकुश कुमार नाम का शिक्षक बनकटा रोड देवरिया के एक इंटर कालेज में सहायक अध्यापक पद पर तैनात है। जांच के बाद लवकुश कुमार दूसरे के शैक्षणिक दस्तावेजों के आधार पर फर्जी ढंग से नियुक्ति हासिल करने का दोषी पाया गया। एसटीएफ की जांच के बाद बीएसए ने लवकुश कुमार को सभी दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर जांच कराने का नोटिस जारी किया। लेकिन वह नहीं आया।

एसटीएफ लखनऊ की जांच रिपोर्ट के आधार पर सभी प्रक्रिया पूरी करते हुए दोनों शिक्षकों को जांच के लिए सभी दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने के लिए कई बार नोटिस भेजा गया था, लेकिन दोनों उपस्थित नहीं हुए। इस आधार पर नियमावली के तहत दोनों को पद से बर्खास्त कर दिया गया है। दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का आदेश जारी कर दिया गया है। 
जगदीश शुक्ल, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।