एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

गोरखपुर : अब घर बैठे मिलेगी दाखिले की हर अपडेट, अभिभावकों को नहीं होगी परेशानी, जानिए कैसे

0 comments
गोरखपुर : अब घर बैठे मिलेगी दाखिले की हर अपडेट, अभिभावकों को नहीं होगी परेशानी, जानिए कैसे

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। केंद्रीय विद्यालय में दाखिले को लेकर कई चरणों में निकलने वाली प्रतीक्षा सूची से जुड़ी सूचनाओं की जानकारी के लिए अब अभिभावकों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कोरोना संकटकाल और प्रवेश प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए अभिभावकों को एसएमएस के माध्यम से हर अपडेट मुहैया कराने का फैसला लिया है।सत्र 2020-21 की प्रवेश प्रक्रिया में इसे शत प्रतिशत लागू किया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसे लेकर आईआईटी मुंबई को प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी समस्त जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से पंजीकृत छात्रों की सूची, प्रवेश योग्य बच्चों की सूची, प्रवेश के लिए अंतिम चयनित बच्चों की श्रेणी वार सूची, प्रतीक्षा सूची आदि जारी की जाती है। इसे देखने के लिए अभिभावकों को विद्यालय के नोटिस बोर्ड या साइबर कैफे के चक्कर लगाने पड़ते थे।नई व्यवस्था के तहत अब हर अपडेट उनतक चलकर आएगी। शहर में दो केंद्रीय विद्यालय संचालित है। इनमें केंद्रीय विद्यालय फर्टिलाइजर, केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स शामिल हैं। इन विद्यालयों के कक्षा एक में  दाखिला के लिए जल्द ही संगठन की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सूचना जारी की जाएगी।लॉकडाउन की वजह से प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम को केवीएस ने स्थगित किया हुआ है। आईआईटी मुंबई के विशेषज्ञों ने ऐसा डाटाबेस तैयार किया है कि प्रवेश फार्म भरने के दौरान अभिभावकों ने जो नंबर ऑनलाइन फार्म में भरे हैं। उस नंबर पर हर अपडेट की जाएगी। केंद्रीय विद्यालय प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने बताया कि बच्चों के प्रवेश से जुड़ी जानकारी को पहुंचाने के लिए एसएमएस सेवा की मदद जी जाएगी। इससे अभिभावकों को कोरोना संकट के दौर में घरों से निकलना नहीं पड़ेगा। घर बैठे ही उन्हें प्रवेश से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल नए सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू नहीं हुआ है। केवीएस की ओर से सूचना मिलते ही प्रवेश प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।