एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कौशाम्बी : अब पंखे के नीच पढ़ेंगे परिषदीय स्कूल के विद्यार्थी, अब हर विद्यालय का विद्युतीकरण किया जाना अनिवार्य कर दिया गया

0 comments
कौशाम्बी : अब पंखे के नीच पढ़ेंगे परिषदीय स्कूल के विद्यार्थी, अब हर विद्यालय का विद्युतीकरण किया जाना अनिवार्य कर दिया गया 

कौशांबी,जेएनएन। परिषदीय स्कूलों का अब शत-प्रतिशत विद्युतीकरण होगा। इसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आठों बीआरसी के एबीएसए को निर्देश दिया है। विद्यालयों के विद्युतीकरण को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के स्कूलों की स्थिति की जानकारी देंगे।

हर स्‍कूल में विदयुतीकरण अनिवार्य

परिषदीय स्कूलों में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। शिक्षा के नए-नए साधनों के साथ ही विद्यालय के स्तर में भी सुधार हो रहा है। अब हर विद्यालय का विद्युतीकरण किया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश सिंह ने इसको लेकर निर्देश दिया है। सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले विद्यालयों का सर्वे करें।
 
जल्‍द से जल्‍द स्‍कूलों में वायरिंग, पंखा और प्रकाश की व्‍यवस्‍था के निर्देश

विद्यालय में विद्युतीकरण कराते हुए इसकी रिपोर्ट बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को दें। बीएसए ने साफ कहा है कि बच्चों को सुविधा दिए जाने को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों की वायरिंग व पंखा और प्रकाश आदि को लेकर भी जरूरी उपाय किया जाए।

ग्राम पंचायतें करेंगी बिल का भुगतान

परिषदीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन होने के बाद उसके बिल के भुगतान की बड़ी समस्या होती थी। अब तक स्कूल को ही बिल का भुगतान करना पड़ता है। इसको लेकर शासन ने ग्राम पंचायतों को बिल भुगतान करने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश सिंह ने बताया कि अप्रैल 2018 के बाद से सभी स्कूलों के विद्युत बिलों का भुगतान ग्राम पंचायत को करना होगा। इसके लिए शासन ने भी निर्देश जारी कर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।