एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आजमगढ़ : मदरसों के 25 शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता में मिली कमियां

0 comments

आजमगढ़ : मदरसों के 25 शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता में मिली कमियां



आजमगढ़, 
अल्पसंख्यक निदेशालय के निर्देश पर जिले के एडेड मदरसों की जांच पूरी हो चुकी है। इसमें मदरसों के करीब 25 पुराने शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता में कमियां पाई गईं हैं। जांच में मिली अनियमितता पर कार्रवाई के लिए विभाग ने रिपोर्ट बनाकर निदेशालय को भेज दी है।
जिले में उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से 387 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से 20 मदरसे अनुदानित हैं। इन 20 एडेड मदरसों में शिक्षक- कर्मचारियों की संख्या करीब 350 है। समय-समय पर मदरसे के शिक्षक, कर्मचारियों की योग्यता, मदरसा की भूमि, छात्र संख्या आदि पर सवाल उठते रहे हैं। 


दिसंबर 2023 में निदेशक अल्पसंख्यक ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को जिले में संचालित एडेड मदरसों के शिक्षकों की योग्यता, मदरसा की भूमि और छात्र संख्या की जांच करने का आदेश दिया था। इसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी और संबंधित ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों की जांच टीम बनाई गई थी।


 कई माह तक चले जांच में मदरसों में काफी अनियमिता मिली है। एडेड मदरसों में तैनात 25 से अधिक पुराने शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता में कमियां मिली हैं। इसके अलावा एक मदरसा ऐसा भी मिला है, जिसके पास मान्यता लेते समय भूमि ही नहीं थी, मगर उसने मान्यता ले ली। मदरसों में पंजीकृत और यू-डायस पोर्टल पर अपलोड छात्रों की संख्या की टीम ने जांच की है। इन सबकी रिपोर्ट तैयार कर निदेशालय को कार्रवाई के लिए भेजा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।