एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : उच्च प्राथमिक स्कूलों की 36,772 छात्राओं को मिलेंगे सेनेटरी पैड

0 comments
लखनऊ : उच्च प्राथमिक स्कूलों की 36,772 छात्राओं को मिलेंगे सेनेटरी पैड

लखनऊ : परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों व - कंपोजिट विद्यालयों में पढ़ने वाली 36,772 बालिकाओं को निश्शुल्क - सेनेटरी पैड वितरित किए जाएंगे। - माहवारी के दौरान स्वच्छता व पोषण को लेकर शिक्षिकाएं इन - छात्राओं व उनकी माताओं को जागरूक करेंगी। प्रति छात्रा वार्षिक - 300 रुपये की धनराशि खर्च की - जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की - ओर से 1.10 करोड़ रुपये की - धनराशि इसके लिए जारी की गई है। हर महीने के अंतिम सप्ताह में जागरुकता कार्यक्रम जारी कर - छात्राओं को सेनेटरी पैड वितरित - किए जाएंगे।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों

• महावारी के दौरान स्वच्छता को लेकर करेंगे जागरूक

• विद्यालयों को कुल 1.10 करोड़ रुपये जारी किए गए

के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिए गए हैं कि विद्यालयों को यह धनराशि जल्दी उपलब्ध कराई जाए। विद्यालयों में पढ़ रही कक्षा छह से कक्षा आठ तक की इन सभी 36,772 छात्राओं को सेनेटरी पैड के सुरक्षित निस्तारण और इंसीनरेटर के प्रयोग की जानकारी भी अनिवार्य रूप से दी जाए। विद्यालय हर महीने का कैलेंडर तैयार करेंगे और निर्धारित तिथि पर छात्राओं को सेनेटरी पैडका वितरण करेंगे।
विद्यालय स्तर पर इसके लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे। कमेटी में प्रधानाध्यापक सदस्य सचिव होंगे। वहीं संबंधित क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा नामित शिक्षिका, बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) की ओर से नामित एक सुपरवाइजर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक द्वारा नामित एक एएनएम इसमें शामिल होगी। फिलहाल माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने और उस दौरान पोषक खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए शुरुआत से ही बालिकाओं को जागरूक करने के लिए यह पहल की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।