एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : परिषदीय स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता सुधारने की जिम्मेदारी निभाने वाले एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) एक दिन में सिर्फ दो स्कूलों का करेंगे भ्रमण

0 comments

महराजगंज : परिषदीय स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता सुधारने की जिम्मेदारी निभाने वाले एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) एक दिन में सिर्फ दो स्कूलों का करेंगे भ्रमण

ARP will visit only two schools in a day
महराजगंज। परिषदीय स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता सुधारने की जिम्मेदारी निभाने वाले एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) अब एक दिन में दो स्कूलों का ही भ्रमण कर सकेंगे। उन्हें एक स्कूल में दो घंटे का समय देना होगा। इस दौरान वह शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए नवीन तकनीकी की जानकारी शिक्षकों को देंगे तथा भ्रमण की आख्या भी फोटो अटैच करते हुए प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए सरकार की ओर से एकेडमिक रिसोर्स पर्सन विषय वार नियुक्त हैं। निर्देश है कि वह शैक्षिक गुणवत्ता में व्यापक सुधार के लिए अपनी-अपने ब्लॉक क्षेत्र के स्कूलों में पहुंचकर कक्षा में रहकर कम से कम दो घंटे तक शिक्षण कार्य देखें।

शिक्षक किस तरह बच्चों को पढ़ा रहे हैं उसे मोबाइल के जरिए प्रेरणा पोर्टल पर दर्शाया जाए। यदि कहीं पर सुधार की आवश्यकता है तो शिक्षक को उसके बारे में बताएं। एआरपी ने एक दिन में कितने स्कूलाें का भ्रमण पूरा किया इसकी पूरी रिपोर्ट प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से महानिदेशक स्कूली शिक्षा तक पहुंचेगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से निर्देश मिले हैं। प्रत्येक एआरपी को एक दिन में केवल दो ही स्कूल का भ्रमण करना होगा। स्कूल में दो घंटे रहकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कराना होगा। इसको लेकर एआरपी को निर्देशित किया जाएगा।
   -श्रवण कुमार गुप्ता बीएसए 
संवाद न्यूज एजेंसी, महाराजगंज 
आभार साभार-अमर उजाला 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।