एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : स्कूल स्तर पर ही अच्छे फुटबॉलर बनेंगे छात्र, द गेम चेंजर प्रोजेक्ट के तहत फुटबॉल के विकास पर होगा काम, प्रमुख फुटबॉल कोचिंग प्लेटफॉर्म सुपरकोच के साथ हुआ समझौता

0 comments
लखनऊ : स्कूल स्तर पर ही अच्छे फुटबॉलर बनेंगे छात्र, द गेम चेंजर प्रोजेक्ट के तहत फुटबॉल के विकास पर होगा कामप्रमुख फुटबॉल कोचिंग प्लेटफॉर्म सुपरकोच के साथ हुआ समझौता


लखनऊ। प्रदेश में अब स्कूली स्तर पर ही छात्रों को अच्छा फुटबॉलर बनाया जाएगा। न सिर्फ खिलाड़ी विद्यालय स्तर पर ही कोच भी तैयार किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने प्रमुख फुटबॉल कोचिंग प्लेटफॉर्म सुपरकोच के साथ समझौता किया है। जो द गेम चेंजर प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में जमीनी स्तर पर फुटबॉल विकास कार्यक्रम शुरू करेगा।

सुपर स्पोर्ट्स इंटरनेशनल द्वारा विकसित इस प्लेटफॉर्म के तहत परिषदीय स्कूलों में फुटबॉल के क्षेत्र में प्रतिभा की पहचान करना, कोच और खिलाड़ियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। इसके माध्यम से प्रदेश को फुटबॉल का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए परिषदीय विद्यालय एक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में काम करेंगे। जहां खिलाड़ियों को यूरोपीय अकादमियों की तरह प्रशिक्षित किया जाएगा।



स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि सुपरकोच के साथ यह साझेदारी स्कूलों में खेल और शारीरिक शिक्षा को बढ़ावा देगी। 


इस तरह होगा चरणबद्ध काम

पहले चरण में सुपरकोच एप से प्राथमिक स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन (पीई) के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। सुपरकोच टीम ने पांच जिलों लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, झांसी, मेरठ को कवर किया है। दूसरे चरण में योग्य कॅरिअर कोच पीई शिक्षकों के साथ मिलकर जमीनी स्तर पर फुटबॉल प्रशिक्षण को बेहतर बनाएंगे। तीसरे में वरिष्ठ खिलाड़ियों की पहचान की जाएगी, उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हें प्रारंभिक कोच के रूप में भर्ती किया जाएगा। चौथे में क्षेत्रीय स्तर पर फुटबॉल लीग और टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। इनमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए खोज की जाएगी, ताकि उन्हें बेहतर अवसर मिल सके।



प्राथमिक विद्यालयों के 1.35 करोड़ बच्चे खेलेंगे फुटबाल

प्राथमिक विद्यालयों के 1.35 करोड़ बच्चों की फुटबाल खेलने की प्रतिभा को निखारा जाएगा। प्रदेश सरकार इन बच्चों को फुटबाल खेलना सिखाएगी। स्कूली स्तर पर फुटबाल को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सुपर स्पोर्ट्स इंटरनेशनल की प्रमुख फुटबाल कोचिंग प्लेटफार्म सुपरकोच के साथ साझेदारी की है। द गेम चेंजर प्रोजेक्ट के तहत प्राथमिक स्कूलों में फुटबाल प्रतिभा की पहचान की जाएगी।

सुपरकोच के सहयोग से प्राथमिक स्कूलों में फुटबाल प्रशिक्षण केंद्र विकसित किया जाएगा। यहां बच्चों को यूरोपीय अकाडमी में सफल साबित हुए तरीकों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के तहत शारीरिक शिक्षा के शिक्षकों को सुपरकोच एप का उपयोग करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि राज्य भर में फुटबाल प्रशिक्षण के लिए एक मानकीकृत और संगठित दृष्टिकोण सुनिश्चित किया जा सके। स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष और अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि सुपरकोच के साथ यह साझेदारी फुटबाल प्रतिभा को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।