एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश पाने वाले बच्चों का डाटा अधिकांश स्कूल अबतक पोर्टल पर अपडेट, देनी होगी सूचना

0 comments
महराजगंज : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश पाने वाले बच्चों का डाटा अधिकांश स्कूल अबतक पोर्टल पर अपडेट, देनी होगी सूचना

महराजगंज। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश पाने वाले बच्चों का डाटा अधिकांश स्कूल अबतक पोर्टल पर अपडेट नहीं कर सके हैं। बीएसए ने सभी निजी स्कूलों को बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश देते हुए 18 सितंबर तक का समय दिया है। इसके बाद भी अगर जानकारी नहीं अपलोड की गई तो उन स्कूलों के खिलाफ विभाग कार्रवाई कर सकता है।

जिले में आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत निजी स्कूलों में लॉटरी प्रक्रिया के तहत तीन चरणों में जरूरतमंद परिवारों के 1220 बच्चों को प्रवेश दिलाया गया था। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों को बच्चों का डाटा आरटीई पोर्टल पर अपडेट करना था।


इसके लिए बीएसए श्रवण गुप्ता ने सभी स्कूलों पत्र जारी करते हुए निर्देश भी दिए थे। लेकिन इसके बाद भी सभी बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपडेट नहीं हो सका है। बीएसए के निर्देश के बाद भी 1220 बच्चों के सापेक्ष 800 का ही डाटा पोर्टल पर अपडेट हो सका है।
बीएसए ने इसके लिए फिर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए 18 सितंबर तक का समय दिया है। इसके अलावा उन्होंने सभी निजी स्कूलों से फीस प्रतिपूर्ति की राशि पाने के लिए स्कूल का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में खुलवाने के निर्देश देते हुए इसकी सूचना भी आरटीई पोर्टल पर अपडेट करने को कहा है। निर्देश का अनुपालन न करने पर स्कूलों के खिलाफ विभाग कार्रवाई भी कर सकता है।
संवाद न्यूज एजेंसी, महाराजगंज 
आभार साभार-अमर उजाला 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।