एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आगरा : चार दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, डीएम का आ गया आदेश; यह है वजह

0 comments

UP School closed: आगरा : चार दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, डीएम का आ गया आदेश; यह है वजह

ताजनगरी में डीएम ने भारी बारिश और मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को ध्यान में रखते हुए 12 से 14 सितम्बर तक का अवकाश घोषित किया है।

up school closed in agra for four days due to heavy rain

आगरा में बुधवार को सुबह से लेकर रात तक 54.6 मिमी बारिश हुई। देर रात तक बारिश जारी रही। मौसम विभाग ने 12 से 14 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बाढ़ जैसे हालात की आशंका के चलते जिला प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से एडवाइजरी जारी की है और 12 वीं तक के सभी बोर्डों के सभी स्कूलों का जिलाधिकारी ने अवकाश घोषित किया है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र ने एक दिन पहले ही भीषण बारिश की चेतावनी जारी कर दी थी। बुधवार को दिन की शुरुआत हल्की बौछारों से हुई। दिन चढ़ने के साथ ही बारिश की तीव्रता बढ़ती गई। पूरे दिन रुक-रुक कर कभी हल्की तो कभी तेज बारिश होती रही l

रात 10 बजे तक भी झमाझम बारिश हो रही थी। पिछले 24 घंटों में शहर में 54.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट आई और यह सामान्य से 5.5 डिग्री नीचे गिर गया। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिन भर हुई बारिश के चलते मुख्य मार्गों से लेकर संपर्क मार्ग तक पानी भरने से आवागमन बाधित रहा। वहीं शहर का कोई इलाका ऐसा नहीं बचा जहां जल भराव न हुआ हो। निचले इलाकों में 4-4 फुट तक पानी भरने से लोगों के घरों में बरसाती पानी भर गया। 

दो दिन और भीषण बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी घनघोर बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मंडल में आगरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी में आकस्मिक बाढ़ के हालात बनने की भी आशंका जाहिर की जा रही है।

 

अपर जिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला ने आम जनमानस से सचेत रहने की अपील की है। इसके अलावा जान-माल के सुरक्षा के लिहाज से लोगों को गिरासु मकान, होर्डिंग, कच्ची दीवार और पेड़ों के नीचे न खड़े होने की भी अपील की है। 

यहां जानें आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान

14 सितंबर तक मंडल में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए दामिनी एप डाउलोड करने की सलाह भी दी गई है। यह एप गूगल लोकेशन के माध्यम से आपकी लोकेशन ट्रेस करने के बाद आस-पास के 20 किलोमीटर क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका का अलर्ट 4 घंटे पहले ही दे देता है। अपर जिलाधिकारी ने लोगों से एहतियातन दामिनी एप डाउनलोड करने की सलाह दी है। 

बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार अमूमन सितंबर के महीने में औसतन 111 एमएम बारिश होती है। इस साल अभी सितंबर के केवल 11 दिन ही बीते हैं और अब तक 150 एमएम से अधिक बारिश हो चुकी है।

वहीं जून से लेकर सितंबर तक सामान्य तौर पर आगरा में 483.1 एमएम औसत बारिश होती है। इस साल 549 एमएम बारिश अब तक हो चुकी है। सामान्य से 23 प्रतिशत अधिक बारिश अब तक हो चुकी है।

अमर उजाला नेटवर्क, आगरा Published by: भूपेन्द्र सिंह

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।