एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : भव्य आगाज से सिर्फ एक कदम दूर महराजगंज महोत्सव तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन का शुभारंभ मंगलवार को गोरखपुर के सांसद व अभिनेता रवि किशन शुक्ल करेंगे

0 comments

महराजगंज : भव्य आगाज से सिर्फ एक कदम दूर महराजगंज महोत्सव तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन का शुभारंभ मंगलवार को गोरखपुर के सांसद व अभिनेता रवि किशन शुक्ल करेंगे


30, सितम्बर 2024
महराजगंज। पर्यटन व सांस्कृतिक विकास परिषद की ओर से जनपद के स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाला महराजगंज महोत्सव अपने भव्य आगाज से महज एक कदम की दूरी पर है। तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन का शुभारंभ मंगलवार को गोरखपुर के सांसद व अभिनेता रवि किशन शुक्ल करेंगे। रविवार को पूरे दिन कार्यक्रम स्थल पर अपर जिलाधिकारी डाॅ. पंकज वर्मा के नेतृत्व में तैयारियां पूर्ण कराने में प्रशासनिक अमला मुस्तैद रहा। नगर पालिका परिषद के कर्मचारी व सफाईकर्मी अंतिम तैयारियों को दुरुस्त करते देखे गए।
महराजगंज महोत्सव आयोजन के लिए पीजी कालेज के मैदान में सुबह पांच बजे से ही कार्य शुरू कर दिए गये। वाटरप्रूफ टेंट लगाने का कार्य एक दिन पहले पूरा कर लिया गया था। टेंट के उत्तरी हिस्से में मंच का निर्माण व सजावट कार्य पूर्ण करने में जुटे रहे। मंच के दाहिने हिस्से में फूड जोन से संबंधित स्टाल लगाने का कार्य हुआ। बाएं तरफ उत्पादों के लिए स्टाल लगाने का काम पूरा हुआ। मुख्य मार्ग से आयोजन स्थल पर जाने के लिए दो द्वार निर्धारित किए गए हैं। 

आगंतुकों के स्वागत के लिए दोनों रास्तों पर भव्य गेट लगाए गए हैं। प्रवेश द्वार से लेकर आयोजन स्थल तक बिजली की सजावट की गई है। द्वार से दाखिल होते ही दोनों तरफ ओडीओपी के स्टालों को लगाया गया है। आगे बढ़ने पर लोकल विक्रेताओं और आजीविका समूह के लिए स्टाल सज चुके हैं। दर्शकों दीर्घा से पहले के एक हिस्से की बैरीकेडिंग कर टावर झूला, रेलगाड़ी, चकरी, एरोप्लेन तथा अन्य व्यवस्था कर बच्चों के लिए प्लेइंग जोन की व्यवस्था की गई है। दर्शक दीर्घा के ठीक पीछे एक तरफ अस्थाई पुलिस चौकी तो दूसरी तरफ मेडिकल टीम के लिए व्यवस्था की गई है। महोत्सव के लिए बाहर से आने वाले दुकानदारों का पहुंचना भी शुरू हो गया है। जोधपुरी जूती, आंवला उत्पाद, शिल्पकार अपने स्टाल की सजावट में जुट गए हैं। निर्धारित मैदान में मिट्टी डालकर मैदान समतल करने में जेसीबी, लोडर के साथ कर्मी जुटे रहे। पूरे महोत्सव की विद्युत आपूर्ति के लिए बिजली विभाग के कर्मियों के साथ नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आलोक मिश्र मोबाइल ट्रांसफार्मर से कनेक्शन कराते मिले।

एसडीएम सदर रमेश कुमार ने फूड जोन में अलग-अलग व्यंजनों के लिए स्टाल तय कराने में जुटे रहे। नायब तहसीलदार देश दीपक टेंट के भीतर कारपेट लगवाने व कुर्सी लगाए जाने की व्यवस्था कराते दिखे।
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि दुर्गा मंदिर से आयोजन स्थल के दोनों तरफ बिजली की सजावट कराई गई है। नगर में सीधा प्रसारण दिखाने के लिए पांच स्थानों पर स्क्रीन लगाने का प्रबंध करा दिया गया है। महोत्सव में आने वाले सभी हमारे मेहमान हैं। उनकी सुविधा सहूलियत का पूरा ध्यान प्रशासन की ओर से रखा जाएगा। आने वाले ओडीओपी, आजीविका मिशन उत्पाद, खान-पान व अन्य विक्रेताओं को स्टाल उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस वर्ष का आयोजन को विशेष बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। प्रशासन की इच्छा है कि आने वाले मेहमान महराजगंज महोत्सव की सुनहरी यादें लेकर लौटें।

स्थानीय कलाकारों के नाम तय
महोत्सव में तीन दिनों तक होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में प्रस्तुति देने के लिए स्थानीय कलाकारों के नाम तय कर दिए गए हैं। इसमें अमित अंजन, श्वेता वर्मा, आस्था त्रिपाठी, पवन राज, नूरजहां, ओमप्रकाश, चांदनी बहने, नेहा जोशी, प्रहलाद साहनी, सत्य प्रकाश, गुलाम मसौव्वर, विद्यासागर, राजाराम, रायसमुझ, अनन्या सिंह, सूरज यादव, ऋतिक श्रीवास्तव, विवेक, करुणानिधि का नाम चयन कमेटी ने तय किया है। कमेटी के नोडल जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि तीनों दिन उक्त कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। सभी कलाकारों को उनके चयन के बारे में जानकारी दें दी गई है। विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए विभिन्न परिषदीय स्कूल के सहायक अध्यापकों को समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई है। जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी व एसडीएम महराजगंज (प्रो) शिवाजी यादव कार्यक्रम के लिए निर्धारित समय की पाबंदी पर नियंत्रण रखेंगे।
आभार साभार-अमर उजाला 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।