एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : राष्ट्रीय आविष्कार योजना के तहत लगेगी प्रदर्शनी

0 comments

महराजगंज : राष्ट्रीय आविष्कार योजना के तहत लगेगी प्रदर्शनी


महराजगंज। परिषदीय विद्यालयों में राष्ट्रीय आविष्कार योजना के अंतर्गत क्विज और विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन कराया जाएगा। जिला स्तर पर पांच विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा। विद्यालय और ब्लॉक स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए विभाग की ओर से बजट भेजने की तैयारी है।

जनपद के 1705 स्कूलों में 2.46 लाख विद्यार्थी नामांकित हैं। अक्तूबर में परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों में विज्ञान और गणित विषय को रुचिकर बनाने के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत विद्यालयों में क्विज और विज्ञान प्रतियोगिता कराई जाएंगी। प्रधानाध्यापक विद्यालय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन विद्यार्थियों का चयन कर सूची खंड शिक्षा अधिकारी को भेजेंगे। प्रतियोगिता कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा।

ब्लॉक स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावियों को पुरस्कृत कर उनका जिला स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए चयन किया जाएगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में विद्यार्थी विज्ञान के मॉडल तैयार करेंगे। जिला स्तर चयनित पांच विद्यार्थियों को विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए टीम का गठन भी होगा। समिति में डायट प्राचार्य अध्यक्ष, बीएसए सदस्य सचिव के अलावा जिलाधिकारी द्वारा नामित एक सदस्य, विज्ञान विषय के दो प्रवक्ता सदस्य होंगे।


स्कूलों में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत क्विज एवं विज्ञान की प्रतियोगिता कराई जाएगी। प्रतियोगिता कराने के लिए बजट स्कूलों में भेजा जाएगा। ब्लाॅक स्तर के बाद जनपद स्तर पर प्रतियोगिता कराकर विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।