एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़ें

जनपदवार खबरें महराजगंज लखनऊ इलाहाबाद प्रयागराज गोरखपुर फतेहपुर सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश गोण्डा बदायूं कुशीनगर सीतापुर बलरामपुर संतकबीरनगर देवरिया बस्ती रायबरेली बाराबंकी फर्रुखाबाद हरदोई वाराणसी उन्नाव सुल्तानपुर पीलीभीत अमेठी अम्बेडकरनगर सोनभद्र बलिया हाथरस सहारनपुर बहराइच मुरादाबाद कानपुर श्रावस्ती अमरोहा जौनपुर लखीमपुर खीरी मथुरा फिरोजाबाद रामपुर गाजीपुर बिजनौर बागपत शाहजहांपुर बांदा प्रतापगढ़ मिर्जापुर जालौन चित्रकूट कासगंज ललितपुर मुजफ्फरनगर अयोध्या चंदौली गाजियाबाद हमीरपुर महोबा अलीगढ़ झांसी गौतमबुद्धनगर संभल हापुड़ पडरौना देवीपाटन फरीदाबाद बुलंदशहर

Search Your City

प्रयागराज : यूपी डीएलएड के आवेदन पूरे पर प्रवेश प्रक्रिया फंसी, कोर्ट ने 12वीं पास को प्रवेश में अवसर देने का दिया है आदेश

0 comments

प्रयागराज : यूपी डीएलएड के आवेदन पूरे पर प्रवेश प्रक्रिया फंसी, कोर्ट ने 12वीं पास को प्रवेश में अवसर देने का दिया है आदेश


बेसिक शिक्षा विभाग आदेश के खिलाफ अपील तक न कर सका दाखिले के लिए काउंसिलिंग का कोई कार्यक्रम जारी नहीं

कोर्ट के आदेश के खिलाफ विभाग ने अपील के लिए विधिक राय मांगी थी


प्रयागराज । डीएलएड प्रशिक्षण 2024 के दूसरे चरण के आवेदन पूरे हो चुके हैं लेकिन प्रवेश की काउंसिलिंग का कोई कार्यक्रम तय नहीं है। हाईकोर्ट ने पिछले महीने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन के अनुरूप 12वीं पास अभ्यर्थियों को डीएलएड में प्रवेश का मौका देने के आदेश दिए थे। बेसिक शिक्षा विभाग न तो अब तक इस आदेश के खिलाफ अपील कर सका है और न ही 12 वीं पास अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन ही आमंत्रित किए जा सके हैं।


जो अब तक मिल नहीं सकी है। यही कारण है कि सिंगल बेंच के आदेश को चुनौती नहीं दी जा सकी है। आज की तारीख में सिंगल बेंच का आदेश प्रभावी है और यदि 12वीं पास अभ्यर्थियों को आवेदन का दिए बगैर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है तो हाईकोर्ट की अवमानना हो जाएगी। प्रवेश के लिए काउंसिलिंग नहीं होती तो प्रशिक्षण शुरू होने में देरी होगी जो पहले से काफी लेट हो चुका है। 


पिछले साल डीएलएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन दो जून से शुरू हुए थे जबकि इस साल 18 सितंबर से आवेदन लिए गए। वर्तमान परिस्थितियों से एक बात तो साफ है कि नौ सितंबर के आदेश के अनुसार डीएलएड का प्रशिक्षण 12 दिसंबर को शुरू होना नामुमकिन है।


2.33 लाख सीटों पर 3,25,440 दावेदार

प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए अनिवार्य डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड या पूर्व में बीटीसी) की 2,33,350 सीटों पर प्रवेश के लिए 325440 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। दूसरे चरण के ऑनलाइन आवेदन में 354904 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 327241 ने फीस जमा की, 325440 ने अंतिम रूप से आवेदन किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।