एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट छत्तीसगढ़ जनपदवार खबरें जालौन जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झांसी झारखण्ड देवरिया देवीपाटन देहरादून नई दिल्ली पंजाब पटना पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फरीदाबाद फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बिहार बुलंदशहर मथुरा मध्यप्रदेश महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुंबई मुजफ्फरनगर मुरादाबाद राजस्थान रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर शिमला श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सन्तकबीरनगर सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हरियाणा हाथरस हापुड़ हिमांचल

Search Your City

लखनऊ : बच्चों के पास होगा तकनीकी ज्ञान, परिषदीय स्कूलों में अब आउटसोर्सिंग पर तकनीकी अनुदेशक रखे जाएंगे, 14981 रुपए मिलेगा मानदेय

0 comments
लखनऊ : बच्चों के पास होगा तकनीकी ज्ञान, परिषदीय स्कूलों में अब आउटसोर्सिंग पर तकनीकी अनुदेशक रखे जाएंगे, 14981 रुपए मिलेगा मानदेय


लखनऊ । बच्चों में तकनीकी कौशल विकसित करने के बदले 14981 रुपये मानदेय मिलेगा। चुनिंदा स्कूलों में तकनीकी अनुदेशक भर्ती किए जाएंगे। विभाग ने तकनीकी अनुदेशकों की चयन की प्रक्रिया का खाका खींच लिया है।

राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को जनपद स्तर पर सेवा प्रदाता के माध्यम से तकनीकी अनुदेशक की सेवा लेने का पत्र भी जारी किया है। एक विद्यालय में एक तकनीकी अनुदेशक का एक साल के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से चयन किया जाएगा। 

 विद्यालयों में अब बच्चों को तकनीकी कौशल का ज्ञान देने के लिए तकनीकी अनुदेशक भर्ती किए जाने हैं।  लर्निंग बाइ डूइंग को लेकर हर जगह लैब तैयार हो रहे हैं। मंडल में सबसे अधिक तकनीकी अनुदेशकों की भर्ती बिजनौर में होगी। यहां 32 तकनीकी अनुदेशक तैनात किए जाएंगे। इसी तरह अमरोहा में 19, रामपुर में 16 व संभल में 21 तकनीकी अनुदेशक तैनात होंगे।

इंजीनियरिंग एंड वर्कशॉप, एनर्जी एंड एन्वायरमेंट, एग्रीकल्चर, नर्सरी एंड गार्डनिंग, होम एंड हेल्थ के विभिन्न कौशल बच्चों को सिखाए जाएंगे।  आउटसोर्सिंग के माध्यम से तकनीकी अनुदेशक रखे जाने हैं। डुइंग लैब भी बनकर तैयार हो गई है। विभाग तकनीकी अनुदेशकों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। आवेदकों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।



यूपी के परिषदीय स्कूलों में होगी तकनीकी अनुदेशकों की भर्ती, 14981 रुपए मिलेगा मानदेय 

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में तकनीकी अनुदेशको की भर्ती की जाएगी चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 14981 रुपए मानदेय दिया जाएगा भर्ती के लिए राज्य परियोजना निदेशक द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।


उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में आउटसोर्सिंग पर तकनीकी अनुदेशक की भर्ती की जाएगी बच्चों में तकनीकी कौशल विकसित करने के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से तकनीकी अनुदेशक रखे जाएंगे इसके बदले तकनीकी अनुदेशकों को 14981 रुपए मानदेय दिया जाएगा अलग-अलग जिलों में अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं जल्दी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाले हैं।



राज्य परियोजना निदेशक की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जनपद स्तर पर सेवा प्रदाता के माध्यम से तकनीकी अनुदेशक की सेवा लेने के लिए आदेश जारी किया गया है एक विद्यालय में एक तकनीकी अनुदेशक रखा जाएगा जिसकी संविदा 1 साल के लिए होगी और यह भर्ती आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाएगी।


परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के अतिरिक्त पीएम श्री और पायलट स्कूलों में तकनीकी कौशल को ज्ञान देने के लिए तकनीकी अनुदेशक भर्ती किए जाएंगे तकनीकी अनुदेशक बच्चों को इंजीनियरिंग एंड वर्कशॉप, एग्रीकल्चर, नर्सरी एंड गार्डनिंग, एनर्जी एंड एनवायरमेंट, होम एंड हेल्थ के विभिन्न कौशलों को सिखाएंगे।


प्रत्येक जिले में अलग-अलग पदों की संख्या निर्धारित की गई है बिजनौर में 32 तकनीकी अनुदेशक, अमरोहा में 19, रामपुर में 16, संभल में 21 तकनीकी अनुदेशक तैनात होंगे इसी की तरह प्रदेश के अन्य जिलों में भी अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं पदों का विवरण जल्द ही आधिकारिक नोटिफिकेशन में जारी किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में तकनीकी अनुदेशकों की भर्ती के लिए जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आधिकारिक विज्ञप्ति जारी होने के बाद देख सकते हैं यह भर्ती आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।