एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : 15 साल पेंशन कटौती के खिलाफ हाईकोर्ट गए पेंशनरों को मिली राहत, पेंशन बेचने के बाद कटौती अवधि घटाने के लिए दायर की गईं 100 से ज्यादा याचिकाएं

0 comments
लखनऊ : 15 साल पेंशन कटौती के खिलाफ हाईकोर्ट गए पेंशनरों को मिली राहत, पेंशन बेचने के बाद कटौती अवधि घटाने के लिए दायर की गईं 100 से ज्यादा याचिकाएं


लखनऊ। हाईकोर्ट ने पेंशनधारकों को पेंशन राशिकरण (पेंशन बेचने) के बाद होने वाली पेंशन कटौती अवधि में राहत दी है। फिलहाल ये राहत 100 से ज्यादा याचिकाएं दायर करने वाले पेंशनधारकों को ही मिलेगी। वित्त विभाग ने भी कोर्ट जाने वालों की कटौती रोक दी है और याचिकाओं पर काउंटर की तैयारी कर रहा है। वित्त विभाग हाईकोर्ट को पेंशन राशिकरण सुविधा के फायदे बताएगा। इसके बाद कोर्ट फैसला करेगा कि कटौती अवधि कितनी की जाए। फिर इसे कैबिनेट को भेजा जा सकता है।



इस समय प्रदेश में 12 लाख से ज्यादा पेंशनर हैं। अगर कटौती अवधि घटती है तो पेंशन बेचने वाले लाखों लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। सेवानिवृत्ति के बाद 40 फीसदी तक पेंशन बेचकर नगदीकरण का प्रावधान है। इसके एवज में 15 साल तक कटौती होती है। फिर पूरी पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। याचिका में कहा गया कि हरियाणा, पंजाब, गुजरात में कटौती अवधि 11 से 13 वर्ष ही है। कई राज्यों में ये अवधि 131 महीने है। हालांकि, वित्त विभाग ने पड़ताल में पाया कि पड़ोसी राज्यों में ये अवधि 161 महीने है।


पेंशन बेचने वाले पेंशनरों की दलील

पेंशन बेचने वाले सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारियों की मांग है कि कटौती अवधि 15 से घटाकर 10 वर्ष की जाए। उनकी दलील है कि 15 वर्ष की अवधि का निर्धारण तब किया गया था, जब बैंक का ब्याज 12 फीसदी था। अभी ब्याज दर 6 फीसदी है। लिहाजा, वसूली की अवधि 15 वर्ष करना उचित नहीं है।


पेंशन राशिकरण पर विभाग की दलील

पेंशन राशिकरण की तुलना वित्तीय संस्था के लोन से नहीं की जा सकती। ये पेंशनर को सेवानिवृत्त के बाद जरूरत पड़ने पर एकमुश्त रकम उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से दी गई सुविधा है। पेंशन का एक हिस्सा नगद लेने के बावजूद अगर अगले ही दिन पेंशनर का निधन हो जाए तो सरकार उसे माफ कर देती है। यानी नगद ली गई रकम की वसूली परिजनों से नहीं की जाती है। पारिवारिक पेंशन भी बिना कटौती के मिलती है। वहीं, महंगाई भत्ता पूरी पेंशन पर मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।