एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट छत्तीसगढ़ जनपदवार खबरें जालौन जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झांसी झारखण्ड देवरिया देवीपाटन देहरादून नई दिल्ली पंजाब पटना पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फरीदाबाद फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बिहार बुलंदशहर मथुरा मध्यप्रदेश महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुंबई मुजफ्फरनगर मुरादाबाद राजस्थान रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर शिमला श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सन्तकबीरनगर सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हरियाणा हाथरस हापुड़ हिमांचल

Search Your City

संतकबीरनगर : बीएसए ने अपने ही आदेश को बदला, छात्र-छात्राओं से 20 रुपये लिए जाने के आदेश पर शिक्षक संगठनों ने जताया था विरोध

0 comments

संतकबीरनगर : बीएसए ने अपने ही आदेश को बदला, छात्र-छात्राओं से 20 रुपये लिए जाने के आदेश पर शिक्षक संगठनों ने जताया था विरोध


- बीएसए ने जारी आदेश को वापस लिया, आईकार्ड बनाने में किसी प्रकार का शुल्क न लेने की बात कही
- छात्र-छात्राओं से 20 रुपये लिए जाने के आदेश पर शिक्षक संगठनों ने जताया विरोध

संतकबीरनगर। बीएसए ने प्राइवेट फर्म को परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को आईकार्ड बनाने के लिए फोटो के लिए 20 रुपये लेने का निर्देश जारी किया था। अमर उजाला में खबर प्रकाशन के बाद डीएम ने आईकार्ड बनाने की योजना को तत्काल निरस्त कर दिया। इधर बीएसए ने पत्र जारी कर आईकार्ड बनाने के लिए किसी भी तरह के रुपये न लेने का निर्देश दिया।

इधर शिक्षक संगठनों ने बीएसए के आदेश पर विरोध जताना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि बीएसए ने 22 अगस्त को पत्र जारी सभीबीईओ, डीसी बालिका शिक्षा, एआरपी, संकुल प्रभारी को निर्देश दिया कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चाें का आईकार्ड बनाया जाना है। जिसके लिए छात्रों से फोटो के मद में 20 रुपये वसूल किया जाना है, जो विद्यार्थी फोटो लेकर आएंगे उनसे रकम नहीं ली जाएगी। इसके बाद शिक्षकों ने बच्चों को फोटो के मद में 20-20 रुपये वसूलना शुरू कर दिया।
विज्ञापन
अमर उजाला ने दो अक्तूबर के अंक में ‘आईकार्ड के लिए 20 रुपये लेने के बीएसए के आदेश पर उठे सवाल’ शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया। इसके बाद विभाग में हड़कंप मच गया। इधर डीएम ने खबर का संज्ञान लेकर किसी तरह का आईकार्ड न बनाने का निर्देश दिया और बीएसए के आदेश को निरस्त कर दिया। इसके बाद बीएसए ने एक अक्तूबर को आदेश जारी कर किसी भी प्रकार का शुल्क न लेने का निर्देश दिया।
बीएसए अमित सिंह ने बताया कि आईकार्ड के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बच्चों से वसूला गए रुपये कराया वापस
परिषदीय विद्यालयों के बच्चों से एक एजेंसी ने आईकार्ड बनवाने के लिए 20 रुपये प्रति छात्र लिया है। सभी ब्लॉकों से उक्त एजेंसी के जरिए पैसे लिए गए है। निशुल्क एवं बाल शिक्षा अधिकार के तहत संगठन भी इसे उचित नहीं मानता है कि ग्रामीण परिवेश के बच्चों से रुपये लिए जाएं। ऐसे में संबंधित एजेंसी के जरिए लिए गए रुपये को वापस कराया जाए।
- नवीन त्रिपाठी,
जिलाध्यक्ष ,राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

बच्चों के लिए आईकार्ड बनवाने में रंगीन फोटो के लिए 20 रुपये लिया जाना गलत है। इसे लेकर शिक्षकों और अभिभावकों में आक्रोश है। एजेंसी के लोग शिक्षकों पर कार्रवाई का भय दिखाकर अधिकतर विद्यालयों में धन एकत्र कर लेकर चले गए हैं, जो कि उचित नहीं है। ऐसे में सभी छात्र-छात्राओं का एकत्रित धनराशि को विद्यालयवार वापस कराएं, नहीं तो शिक्षक संगठन प्रदर्शन को बाध्य होगा।
- अंबिका देवी यादव,
जिलाध्यक्ष, प्राथमिक शिक्षक संघ
आभार साभार-अमर उजाला 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।