एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चित्रकूट जनपदवार खबरें जालौन जौनपुर झांसी देवरिया देवीपाटन पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज फतेहपुर फरीदाबाद फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Search Your City

लखनऊ : पांच माह बचे शिक्षण सत्र समाप्त होने में कर्मचारियों में बेचैनी, 20 हजार शिक्षकों का स्थानांतरण हो सका था पिछले सत्र में

0 comments
लखनऊ : पांच माह बचे शिक्षण सत्र समाप्त होने में कर्मचारियों में बेचैनी, 20 हजार शिक्षकों का स्थानांतरण हो सका था पिछले सत्र में

बेसिक शिक्षकों का पारस्परिक तबादला फिर अटका, पारस्परिक स्थानांतरण के आवेदन के लिए अब तक पोर्टल को खोला तक नहीं गया है।

लखनऊ ।  शिक्षकों की पारस्परिक स्थानांतरण प्रक्रिया इस बार फिर से लटक सकती है। शिक्षण सत्र समाप्त होने में बमुश्किल पांच माह बचे हैं लेकिन पारस्परिक स्थानांतरण के आवेदन के लिए अब तक पोर्टल को खोला तक नहीं गया है। पिछले वर्ष ही अन्तः जनपदीय पारस्परिक तबादले के लिए माह में पोर्टल के माध्यम से आवेदन लिए गए थे और इस साल जनवरी में ऐसे पात्र करीब 20 हजार शिक्षकों का स्थानांतरण हो सका था। इस बार अब तक पोर्टल ही नहीं खोला जा सका है।


शासनादेश के अनुसार एक शैक्षिक सत्र में दो बार पारस्परिक तबादले होंगे। पिछले वर्ष ग्रीष्मावकाश में शुरू की गई स्थानांतरण प्रक्रिया शीत अवकाश में जाकर पूरी हो सकी थी। ऐसे में शीत अवकाश में होने वाले तबादले के लिए अब तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं होने के कारण शीत अवकाश में स्थानांतरण प्रक्रिया के लटकने की आशंका व्यक्त की जाने लगी है। शिक्षकों की माने तो अन्तः जनपदीय तबादले हों  या खोला जा सका है। शासनादेश के अनुसार एक शैक्षिक सत्र में दो बार पारस्परिक तबादले होंगे। पिछले वर्ष ग्रीष्मावकाश में शुरू अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण दोनों कार्य बेसिक शिक्षा विभाग में तय समय पर पूरी नहीं होती।


पिछले साल दो सत्र में एक बार ही तबादलाः पिछला अन्तः जनपदीय तबादला प्रक्रिया ग्रीष्म अवकाश के बाद जुलाई 2023 में शुरू हुई और जनवरी 2024 में पूरी होकर करीब 20 हजार शिक्षकों के तबादले की सूची जारी हुई। शासनादेश है कि शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण एक शैक्षिक सत्र में दो बार यानि ग्रीष्म अवकाश और शीत अवकाश के दौरान होगी। इस व्यवस्था के पीछे शैक्षिक सत्र के दौरान स्थानांतरण होने पर विद्यालीय शिक्षा व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंक़ा व्यक्त की गई थी जो उचित भी था।


शिक्षक लगातार कर रहे पोर्टल खोलने की मांग

पारस्परिक तबादले में शासन व विभागीय स्तर पर हो रही लापरवाही से शिक्षकों के साथ-साथ उनके संगठनों में भी काफी रोष है। उनकी मांग है कि पारस्परिक तबादला नीति का पूरी तरह से पालन होना चाहिए। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष निर्भय सिंह कहते हैं कि शासन स्तर से जिले के अंदर से वर्ष भर पारस्परिक स्थानांतरण की अनुमति होने के बाद बेसिक शिक्षा के बहुत से शिक्षक प्रतिदिन 60 से 70 किलोमीटर की दूरी तय कर स्कूल जा रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।