एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट छत्तीसगढ़ जनपदवार खबरें जालौन जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झांसी झारखण्ड देवरिया देवीपाटन देहरादून नई दिल्ली पंजाब पटना पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फरीदाबाद फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बिहार बुलंदशहर मथुरा मध्यप्रदेश महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुंबई मुजफ्फरनगर मुरादाबाद राजस्थान रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर शिमला श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सन्तकबीरनगर सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हरियाणा हाथरस हापुड़ हिमांचल

Search Your City

नई दिल्ली : युवाओं को हर महीने 5000 देगी सरकार, आज से शुरू हुई पीएम इंटर्नशिप योजना PM Internship Yojana 2024

0 comments

नई दिल्ली : युवाओं को हर महीने 5000 देगी सरकार, आज से शुरू हुई पीएम इंटर्नशिप योजना PM Internship Yojana 2024

PM Internship Yojana 2024: पीएम इंटर्नशिप योजना क्या है? हर महीने कैसे मिलेंगे ₹5000, जानिए योग्यता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में 


सरकार ने गुरुवार को पायलट आधार पर इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया, जिसके तहत 21-24 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को कुल 66,000 रुपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.


PM Internship Scheme 2024:  सरकार ने गुरुवार को पायलट आधार पर इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया, जिसके तहत 21-24 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को कुल 66,000 रुपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इसका लक्ष्य पांच वर्षों में एक करोड़ युवाओं को कवर करना है.  पायलट प्रोजेक्ट के तहत, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 800 करोड़ रुपये है, इंटर्नशिप 2 दिसंबर से शुरू होगी और मार्च 2025 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख उम्मीदवारों को कवर करने की उम्मीद है.


केंद्रीय बजट 2024 में घोषित शीर्ष कंपनियों में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना इंटर्न को बीमा कवरेज भी प्रदान करेगी. इस योजना को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल 'www.pminternship.mca.gov.in' के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा.



 एक साल के लिए 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता के अलावा प्रशिक्षुओं को 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान भी दिया जाएगा. 12 से 25 अक्टूबर तक अभ्यर्थी पोर्टल पर न्यूनतम डेटा के साथ पंजीकरण करा सकते हैं और 26 अक्टूबर को आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद, 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक कंपनियों द्वारा उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि फिर, चयनित उम्मीदवारों के पास प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए 8 से 15 नवंबर तक का समय होगा। एक उम्मीदवार को अधिकतम तीन प्रस्ताव दिए जाएंगे.


इस योजना के लिए शीर्ष 500 कंपनियों की पहचान पिछले तीन वर्षों में उनके औसत कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) व्यय के आधार पर की गई है. इस परियोजना को चलाने के लिए मंत्रालय ने सरकारी स्वामित्व वाली BISAG-N के साथ साझेदारी की है. इंटर्नशिप 12 महीने की होगी और प्रशिक्षुओं को हर महीने 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. कुल राशि में से 4,500 रुपये सरकार द्वारा और 500 रुपये कंपनी द्वारा अपने सीएसआर फंड से दिए जाएंगे. इसके अलावा, इंटर्नशिप के स्थान पर शामिल होने पर प्रत्येक प्रशिक्षु को मंत्रालय द्वारा आकस्मिक व्यय के लिए 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान दिया जाएगा.

योजना के तहत प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण से जुड़े खर्च कंपनी द्वारा अपने सीएसआर फंड से वहन किए जाएंगे. वित्तीय सहायता राशि सीधे प्रशिक्षुओं के खातों में स्थानांतरित की जाएगी. योजना में कंपनियों की भागीदारी स्वैच्छिक है और इंटर्नशिप 12 महीने के लिए दी जाएगी, जिसमें कम से कम आधी अवधि वास्तविक नौकरी के माहौल में बिताई जाएगी, न कि कक्षा में.


सूत्रों ने बताया कि इस योजना के तहत उम्मीदवारों के चयन में मौजूदा आरक्षण लागू होगा और इस बात पर जोर दिया कि यह योजना केवल इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए है, न कि नौकरियों के लिए. सूत्रों ने बताया कि अभी तक तीन कंपनियों - एलेम्बिक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस द्वारा 1,077 ऑफर दिए गए हैं.


उन्होंने यह भी बताया कि अब तक चार राज्यों के सात जिलों को कवर किया जा चुका है, तेलंगाना और उत्तराखंड में एक-एक जिला, गुजरात में दो जिले और महाराष्ट्र में तीन जिले. इस योजना में भाग लेने वाली कंपनियों में समस्याओं के समाधान के लिए नोडल व्यक्ति होंगे. सूत्रों ने बताया कि कुछ शर्तों के अधीन, 21 से 24 वर्ष की आयु के युवा इस योजना के लिए पात्र होंगे.


केंद्र सरकार की बीमा योजनाओं, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना और पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रत्येक व्यक्तिगत इंटर्न को बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा. इस संबंध में प्रीमियम राशि सरकार द्वारा दी जाएगी. सूत्रों ने कहा कि उन लोगों के संबंध में एक नकारात्मक सूची तैयार की गई है, जो इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होंगे. इनमें ऐसे परिवारों के उम्मीदवार शामिल हैं जिनके परिवार के किसी सदस्य की 2023-24 के लिए वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक है.


सूत्रों ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से भागीदार कंपनियां इंटर्नशिप के अवसर प्रदान कर सकती हैं. कोई भी अन्य कंपनी/बैंक/वित्तीय संस्थान मंत्रालय की मंजूरी से इस योजना में भाग ले सकता है, जिसमें शीर्ष 500 कंपनियों द्वारा कम प्रतिनिधित्व वाले क्षेत्रों और क्षेत्रों जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि पात्रता मानदंड के तहत ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं. सूत्रों ने बताया कि हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल पास करने वाले, आईटीआई से सर्टिफिकेट रखने वाले, पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा रखने वाले या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए और बी.फार्मा जैसी डिग्री वाले स्नातक उम्मीदवार इस योजना के लिए पात्र होंगे.


भागीदार कंपनियों के पास पोर्टल पर एक समर्पित डैशबोर्ड होगा, जहाँ वे इंटर्नशिप के अवसरों को पोस्ट कर सकते हैं, जिसमें स्थान, प्रकृति, आवश्यक योग्यताएँ और प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ शामिल होंगी. योग्य उम्मीदवार पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं, जहाँ उनके विवरण का उपयोग रिज्यूमे बनाने के लिए किया जाएगा. उम्मीदवार अपने पसंदीदा क्षेत्रों, भूमिकाओं और स्थानों के आधार पर इंटर्नशिप ब्राउज़ कर सकते हैं और पाँच अवसरों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।