एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चित्रकूट जनपदवार खबरें जालौन जौनपुर झांसी देवरिया देवीपाटन पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज फतेहपुर फरीदाबाद फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Search Your City

प्रयागराज : जूनियर कक्षाओं में बदलेगा कृषि विज्ञान का पाठ्यक्रम, गणित और विज्ञान में भी बदलेगी शब्दावली

0 comments
प्रयागराज : जूनियर कक्षाओं में बदलेगा कृषि विज्ञान का पाठ्यक्रम, गणित और विज्ञान में भी बदलेगी शब्दावली


प्रयागराज। जूनियर कक्षाओं में पढ़ाए जाने वाले कृषि विज्ञान विषय  का पाठ्यक्रम बदलेगा। पाठ्यक्रम में बदलाव के प्रथम चरण की कार्यशाला शुक्रवार को राज्य विज्ञान - शिक्षा संस्थान में हुई। चार चरणों में कार्यशाला के बाद पाठ्यक्रम तैयार होगा। नए सत्र से बदला हुआ पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। अगले चरण की वर्कशॉप नवंबर में होगी।



नई शिक्षा नीति के अंतर्गत सभी विषयों में बदलाव किया जा रहा है। इसी क्रम में छह से आठ तक की कक्षाओं में कृषि विज्ञान के पाठ्यक्रम में बदलाव शुरू हो गया है।

इसके लिए 21 से 25 अक्तूबर तक कार्यशाला चली। इसमें महाविद्यालयों के प्रोफेसर, इंटर कॉलेजों के प्रवक्ता और अन्य कृषि व उद्यान विशेषज्ञों को बुलाया गया। प्रवक्ता सुदामा प्रसाद ने बताया कि कृषि के पाठ्यक्रम में बदलाव की जरूरत थी। अब कृषि में आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। पहले की किताबों में पारंपरिक खेती का विस्तृत वर्णन था। नई किताबें रोजगारपरक बनाई जा रही हैं। इसमें खेती में तकनीक का प्रयोग, जैविक खेती, व्यावसायिक खेती आदि के पाठ्यक्रम में काफी परिवर्तन किया जा रहा है। 

अब छात्रों को व्यवसायपरक शिक्षा देनी है। उसी के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। यह बदलाव बेसिक शिक्षा परिषद की पुरानी किताबों में किया जाएगा। जनवरी तक सभी कार्यशाला पूरी करके मार्च तक किताब तैयार करनी है। नए सत्र से किताब बच्चों के हाथ में पहुंच जाएगी।


गणित और विज्ञान में भी बदलेगी शब्दावली

यूपी बोर्ड के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भी एनसीईआरटी की किताबों को चरणबद्ध तरीके लागू किया जा रहा है। इस बार एनसीईआरटी ने कक्षा छह की किताबों में बदलाव किया है। यह किताब अगले वर्ष बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में लागू होगी। इससे पहले गणित और विज्ञान की किताबों को यूपी के परिवेश में बदला जा रहा है। उसकी शब्दावली में बदलाव किया जा रहा है। इस बदलाव के लिए राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान में कार्यशाला हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।