एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट छत्तीसगढ़ जनपदवार खबरें जालौन जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झांसी झारखण्ड देवरिया देवीपाटन देहरादून नई दिल्ली पंजाब पटना पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फरीदाबाद फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बिहार बुलंदशहर मथुरा मध्यप्रदेश महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुंबई मुजफ्फरनगर मुरादाबाद राजस्थान रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर शिमला श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सन्तकबीरनगर सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हरियाणा हाथरस हापुड़ हिमांचल

Search Your City

नई दिल्ली : स्कूल के बाद कौन सा कॅरिअर अपनाएं, बताएगी एनसीईआरटी यूनिसेफ के सहयोग से कॅरिअर गाइडेंस बुक तैयार की

0 comments
नई दिल्ली : स्कूल के बाद कौन सा कॅरिअर अपनाएं, बताएगी एनसीईआरटी यूनिसेफ के सहयोग से कॅरिअर गाइडेंस बुक तैयार की

नई दिल्ली। देशभर के स्कूली छात्रों को 10वीं और 12वीं के बाद कॅरिअर की जानकारी लेने के लिए काउंसलर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब स्कूली छात्रों को यह जानकारी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) से मिलेगी। एनसीईआरटी ने इसके लिए कॅरिअर गाइडेंस बुक तैयार की है। इसमें यूनिसेफ ने सहयोग किया है।
कॅरिअर मार्गदर्शन सामग्री के दो खंड विकसित किए गए हैं। जिसमें 21 डोमेन में 500 कॅरिअर कार्ड से जानकारी मिलेगी। इस तरह से एक ही पुस्तक में छात्रों के कॅरिअर से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

सीबीएसई ने इस बाबत स्कूलों को जानकारी भेजी गई है। बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि वह कॅरिअर मार्गदर्शन पुस्तक छात्रों के उपयोग के लिए उपलब्ध कराएं। इस पुस्तक में साइंस, टेक्नॉलॉजी, इंजीनियरिंग, गणित (स्टैम) नॉन स्टैम, स्किल और अन्य कॅरिअर की जानकारी दी गई है। इस पुस्तक के माध्यम से छात्रों को यह पता चल सकता है कि बारहवीं के बाद कौन सा कोर्स या ट्रेनिंग छात्रों को करनी चाहिए जिससे कि उन्हें भविष्य में रोजगार मिल सके।

सीबीएसई के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पढ़ाई के साथ-साथ स्कूलों में परामर्श को भी महत्व देती है। एनसीईआरटी की ओर से तैयार इस सामग्री में कोर्स की योग्यता, पाठ्यक्रम शुल्क, छात्रवृत्ति व ऋण की संभावनाओं, पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थानों (सरकारी, निजी, ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकल्प) के बारे में भी बताया गया है। इसके अलावा छात्रों को यह भी पता चल सकता है कि वह किस कोर्स को करने के बाद प्रति माह या प्रति वर्ष कितनी आय कर सकते हैं।

अर्जित इससे यह लाभ होगा कि छात्रों को जिन प्रश्नों के सवाल काउंसलरों से नहीं मिलेंगे उन्हें छात्र इस सामग्री के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही 12वीं के बाद सरकारी नौकरी के कौन से विकल्प हैं, इसकी भी जानकारी मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।