एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नाव कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट छत्तीसगढ़ जनपदवार खबरें जालौन जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झांसी झारखण्ड देवरिया देवीपाटन देहरादून नई दिल्ली पंजाब पटना पडरौना पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फरीदाबाद फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद बदायूं बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बिहार बुलंदशहर मथुरा मध्यप्रदेश महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुंबई मुजफ्फरनगर मुरादाबाद राजस्थान रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शाहजहांपुर शिमला श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सन्तकबीरनगर सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हरियाणा हाथरस हापुड़ हिमांचल

Search Your City

नई दिल्ली : E-filing portal ITR भरना और होगा आसान, ई-फाइलिंग पोर्टल 3.0 लॉन्च करने की तैयारी

0 comments

नई दिल्ली : E-filing portal ITR भरना और होगा आसान, ई-फाइलिंग पोर्टल 3.0 लॉन्च करने की तैयारी

आईटीआर का नया पोर्टल जल्द होने जा रहा लॉन्च, जानिए इसके फीचर्स एवं डिटेल्स

नई दिल्ली: देश में हर साल लगभग 8 करोड़ से अधिक लोग इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं. लेकिन कई बार ई-फाइलिंग के प्रक्रिया तेज नहीं होने या पोर्टल के काम नहीं करने की वजह से टैक्सपेयर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन उनकी यह परेशानी अब दूर होने वाली है. दरअसल, इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट नया ITR e-filing portal 3.0 लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. विभाग की ओर से इस जल्द ही रोलआउट किया जाएगा. बता दें कि मौजूदा समय में IEC 2.0 पर फाइलिंग की सुविधा मिलती है.


ITR फाइल करना होगा आसान
ITR e-filing portal 3.0 टैक्सपेयर्स से अधिक यूजर फ्रेंडली होगा और इससे आसानी से आईटीआर फाइल किया जा सकेगा. ईटी के नीलांजित दास की रिपोर्ट में इनकम टैक्स विभाग के एक इंटर्नल सर्कुलर के हवाले से बताया , “मौजूदा इंट्रीगेटेड ई-फाइलिंग एंड सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर (आईईसी) 2.0 का ऑपरेशन फेज खत्म हो रहा है और एक नए प्रोजेक्ट, प्रोजेक्ट आईईसी 3.0 (जो मौजूदा प्रोजेक्ट आईईसी 2.0 की जगह लेगा) लाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है."


मिलेंगे ये सुविधाएं
इनकम टैक्स के इंटर्नल सर्कुलर के अनुसार, IIC प्रोजेक्ट एक ई-फाइनलिंग पोर्टल उपलब्ध करता है, जो टैक्सपेयर्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने ITR दाखिल करने, वैधानिक फॉर्म जमा करने और कई अन्य सेवाओं का इस्तेमाल करने की इजाजत देता है. IEC प्रोजेक्ट का अहम पार्ट सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर ई फाइलिंग पोर्टल और आईटीबीए के जरिए पेश किए गए आईटीआर प्रोसीड करने के लिए जिम्मेदार है. टैक्स डिपॉर्टमेंट ने सर्कुलर में कहा, "उपर्युक्त के अलावा, आईईसी एक बैक-ऑफिस (बीओ) पोर्टल प्रदान करता है, जिसका उपयोग फील्ड अधिकारियों की टैक्सपेयर्स की फाइलिंग और प्रोसेसिंग डेटा तक पहुंचने तक पहुंच प्रदान करता है. "



E-filing portal : ITR भरना और होगा आसान, ई-फाइलिंग पोर्टल 3.0 लॉन्च करने की तैयारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ जरूरी सुधारों के साथ नए ई-फाइलिंग पोर्टल 3.0 को लॉन्च करने के लिए तैयारी कर ली है। यह पोर्टल इस्तेमाल में काफी आसान होगा और इसकी मदद से आयकर रिटर्न बेहद कम समय में दाखिल की जा सकेगी।



इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाने जा रहा है। इस संबंध में विभाग ने कुछ जरूरी सुधारों के साथ नए ई-फाइलिंग पोर्टल 3.0 को लॉन्च करने के लिए तैयारी कर ली है। यह पोर्टल इस्तेमाल में काफी आसान होगा और इसकी मदद से आयकर रिटर्न बेहद कम समय में दाखिल की जा सकेगी।


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सर्कुलर के मुताबिक, वर्तमान में ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ इंटीग्रेटेड ई-फाइलिंग और सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर (आईईसी) 2.0 सिस्टम लागू है। नए प्रोजेक्ट के तौर पर आईईसी 3.0 को लागू किया जाएगा। इसका उद्देश्य तेज गति वाली आईटी तकनीकी को अपनाना है। इससे आईटीआर को वेरिफाई तथा प्रोसेस करने और रिफंड जारी करने की प्रक्रिया को भी तेज रफ्तार मिलेगी।


पोर्टल में होंगे अहम बदलाव
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नया आईटीआर ई-फाइलिंग पोर्टल लाने से पहले हितधारकों की राय ले रहा है, जिससे इसे करदाताओं के अनुकूल बनाया जा सके। उसने एक समिति भी बनाई है, जो तमाम मतों, सुझावों और विचारों की सूची बनाएगी, जिसके आधार पर पोर्टल में अहम बदलाव किए जाएंगे।


अभी कई तरह की समस्याएं
टैक्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौजूदा आईईसी 2.0 सिस्टम में कई बार तकनीकी समस्याएं देखने को मिलती हैं। पोर्टल पर ट्रैफिक बढ़ने से उसकी गति धीमी हो जाती है। कई बार साइट क्रैश भी हो जाती है। इससे करदाताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई करदाता तय समयसीमा में रिटर्न दाखिल करने से भी चूक जाते हैं।


क्या है आईईसी प्रोजेक्ट
यह प्रोजेक्ट करदाताओं को ई-फाइलिंग मंच प्रदान करता है, जिसकी मदद से ऑनलाइन आयकर रिटर्न कहीं से भी दाखिल की जा सकती है। साथ ही कर मामलों से जुड़े अन्य फॉर्म को डाउनलोड करने और अन्य सेवाओं के इस्तेमाल की सुविधा भी मिलती है। करदाता अपने पुराने आईटीआर फॉर्म को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।